होने वाली है बर्फ़बारी – सावधानी से लें स्नो फॉल का मज़ा 

भारतीय मौसम विभाग के ताज़ा अनुमान के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में खास तौर से 15 से 17 दिसंबर के बीच बर्फबारी के पूरे आसार हैं.  लगातार बढ़ रही ठंड के दौरान उम्मीद है कि नए साल के जश्न के दौरान  इन राज्यों में तापमान ठंडा ठंडा कूल कूल रहने वाला है।

अनुमान है कि 15 दिसंबर की रात से 48 घंटों के दौरान उत्तराखंड के ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिरेगी, जिसके चलते तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी. इस हिमपात का असर तराई के इलाकों में भी देखा जाएगा और यहां भी ठंड बढ़ेगी. खास तौर से 15 और 16 दिसंबर के बीच मौसम विभाग ने यहां ऊंचे स्थानों पर बर्फ गिरने की संभावना जताई है. साथ ही, यह भी कहा गया है कि पहाड़ों और मैदानों के निचले इलाकों में इस दौरान आसमान तकरीबन साफ रहेगा, जहां पिछले कुछ दिनों में हल्का कोहरा और धुंध देखी जा चुकी है. अब जानिए किन जिलों में बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है….

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के पांच जिलों में अगले तीन दिन बर्फबारी की संभावना है. पिथौरागढ़, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और उत्तरकाशी जिलों में आने जाने वाले लोगों को सावधान और सतर्क रहने के लिए कहा जा रहा है. पहाड़ों में पाला भी गिर रहा है, जिस वजह से यात्रियों को खासकर सतर्क रहने के लिए कहा गया है…

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह बताते हैं कि पाले के चलते पहाड़ी इलाकों में पर्यटकों और ट्रैफिक के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं…  ताज़ा अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य में कहीं कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है, लेकिन इसके आसार न के बराबर ही बताए जा रहे हैं. ऐसे में आप अगर उत्तराखंड के पहाड़ों की तरफ यात्रा कर रहे हैं, तो अतिरिक्त सावधानी ज़रूर बरतें ताकी कुदरत की ख़ूबसूरती का मज़ा बिना परेशानी के ले सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top