गर्व की बात : देश की टॉप टेन शिक्षण संस्थान में 7वें नंबर पर IIT रुड़की

न्यूज़ वायरस के लिए महविश की रिपोर्ट 

केंद्र सरकार जारी करेगी ₹175का विशेष सिक्का

आईआईटी यानी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की को देश की नामचीन संस्थानों में गिना जाता है.इस बार भी आईआईटी रुड़की शीर्ष उच्च शिक्षण संस्थानों की भारत रैंकिंग 2022 में टॉप टेन में शामिल हुआ है. इस सूची में आईआईटी रुड़की को सातवां स्थान हासिल हुआ है.दरअसल, शिक्षा मंत्रालय ने शीर्ष उच्च शिक्षण संस्थानों की भारत रैंकिंग 2022 (India Rankings 2022) की सूची जारी कर दी है. जिसमें आईआईटी मद्रास ने पहला स्थान हासिल किया है. जबकि, आईआईटी बेंगलुरु दूसरे और आईआईटी बॉम्बे तीसरे स्थान पर रहे. वहीं, इस सूची में आईआईटी रुड़की भी शामिल है.जिसने सातवां स्थान हासिल किया है. जो उत्तराखंड के लिए गर्व की बात है.

आईआईटी रुड़की के 175 वर्ष पूरे होनेपर केंद्र सरकार जारी करेगी ₹175 का विशेषसिक्काः आईआईटी रुड़की के 175 वर्ष पूरे होनेपर केंद्र सरकार 175 रुपये का विशेष सिक्का लॉन्च करेंगी. ये आईआईटी रुड़की के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी. इस 35 ग्राम वजनी सिक्के में 50 प्रतिशत चांदी होगी.आईआईटी समारोह कमेटी के चेयरपर्सन अरुण कुमार ने बताया कि 35 ग्राम वजन के इस सिक्के में 50 प्रतिशत चांदी और 40 प्रतिशत तांबा के साथ पांच-पांच प्रतिशत निकल व जस्ता का मिश्रण होगा.

सिक्के पर अशोक स्तंभ, सत्यमेव जयते के साथ-साथ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भी लिखा होगा.वहीं,इस उपलब्धि पर आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो.ऐ के चतुर्वेदी ने केंद्र सरकार का आभार जताया और कहा कि ये आईआईटी के लिए बड़े गौरव की बात है कि 175 साल पूरे होने पर केंद्र सरकार 175 रुपये का आकर्षिक विशेष सिक्का जारी करेगी.

सिक्के की विशेषताः आईआईटी समारोह कमेटी के चेयरपर्सन अरुण कुमार के मुताबिक, 44 मिलीमीटर गोलाई के इस सिक्के के मुख्य भाग पर IITरुड़की के मुख्य प्रशासनिक भवन जेम्स थॉमसन इमारत का फोटो होगा. इस फोटो के निचले हिस्से में 175 वर्ष लिखा होगा. इसके साथ ही ऊपरी व निचले हिस्से पर अंग्रेजी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान लिखा होगा.वहीं, जेम्स थॉमसन इमारत के नीचे एक ओर 1847 और दूसरी ओर 2022 लिखा होगा. उन्होंने बताया इसके अलावा सिक्के के दूसरी तरफ अशोक स्तंभ के नीचे सत्यमेव जयते और रुपये के चिह्न के साथ 175 लिखा होगा. एक ओर हिंदी में भारत व दूसरी तरफ अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा. अरुण कुमार ने बताया सिक्के की अनुमानित कीमत करीब चार हजार रुपये के आसपास होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top