उत्तराखंड एसटीएफ की एक और कामयाबी – अब पकड़ा पहला देशी साइबर कॉल सेंटर

उत्तराखंड की एसटीएफ को कामयाबी पर कामयाबी मिल रही है। बीते कुछ ही दिनों में साइबर पुलिस और एसटीएफ ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्र्रीय अपराधियों पर अपना शिकंजा कसा है और कई बड़े खुलासे भी किये हैं।एक बार फिर राजधानी देहरादून में एक और बड़े फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश एसटीएफ ने किया है। राजधानी की शिमला बाईपास रोड से संचालित होने वाले इस फर्जी कॉल सेंटर में उत्तराखंड एसटीएफ की छापेमारी खबर लिखे जाने तक चल रही थी। इस खुलासे में फिलहाल 4 युवतियों सहित 6 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

शुरूआती जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री योजना सहित मोबाइल टावर लगाने जैसे लोक लुभावनी योजनाओं का झांसा देकर ठगी करने वाला फर्जी कॉल सेंटर मुख्य रूप से दिल्ली के लोगों द्वारा संचालित किया जा रहा है. फिलहाल, एसटीएफ ने 4 युवतियों समेत 6 लोगों को हिरासत में लिया है.आपको बता दें कि लोगों को लोक लुभावनी योजनाओं के जाल में फंसाकर संचालित होने वाला यह कॉल सेंटर थाना पटेल नगर क्षेत्र के अंतर्गत गनेशपुर इलाके से चलाया जा रहा था. बताया जा रहा है कि लोगों के फोन डाटा एकत्र कर कॉल सेंटर के लोग अपने झांसे में फंसाकर आर्थिक धोखाधड़ी करते थे.

फिलहाल शाम 6 बजे तक की अपडेट के मुताबिक मौके पर साइबर और एसटीएफ की टीम जांच पड़ताल की कार्रवाई कर रही थी। इससे पहले 21 जुलाई को उत्तराखंड एसटीएफ ने एक अंतरराष्ट्रीय साइबर गिरोह का पर्दाफाश किया था. एसटीएफ ने मामले में 14 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया. जांच और पूछताछ के बाद इनमें से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. जबकि बाकी 11 के खिलाफ सीआरपीसी नोटिस 41 के तहत सबूत जुटाए जा रहे हैं. वहीं, 7 लोगों को वांटेड किया गया है, जिनकी तलाश जारी है. STF की इस छापेमारी में कॉल सेंटर से एक करोड़ 26 लाख कैश भी बरामद किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top