इन 3 मसालों को पानी में उबाल कर पीने से पेट की चर्बी हो सकती है कम, जानिए कैसे

क्या आपकी पसंदीदा जींस आपको फिट नहीं आ रही है और शर्ट के बटन लगाने के बाद भी बार-बार खुलते हुए महसूस होते हैं तो समझ जाइए कि आपका मोटापा बढ़ने लगा है। लॉकडाउन में वर्कफ्रॉम होम ने लोगों को मोटापा का सबसे ज्यादा शिकार बनाया है। मोटापा को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। अगर इसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और थॉयराइड जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए डाइट को कंट्रोल करना और वर्कआउट करना बेहद जरूरी है।

मोटापा को कंट्रोल करने के लिए कुछ मसालों का इस्तेाल बेहद असरदार साबित होता है। किचन में मौजूद मसाले ना सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि हमारे वजन को भी कम करने में असरदार हैं। कुछ मसाले ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल पानी में उबालकर किया जाए तो वो तेजी से पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।जीरे का पानी करेगा फैट को कंट्रोल:

जीरा किचन में मौजूद एक ऐसा गर्म मसाला है जो हमारे ज्यादातर खाने में इस्तेमाल होता है। जीरा भारतीय करी में इस्तेमाल होने वाला एक उपयोगी मसाला है। जीरा का पानी लो-कैलोरी ड्रिंक है जो पाचन को बढ़ावा देता है और पेट की चर्बी को पिघलाने में मदद करता है। यह भूख को कम करता है और वजन को कंट्रोल करता है। जीरे का पानी वजन कम करने में अद्भुत काम करता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। इस ड्रिंक को छान लें और अगली सुबह इसे खाली पेट पीएं।

सौंफ का पानी पीएं:

सौंफ का पानी वजन को कम करने में बेहद असरदार साबित होता है। सौंफ का पानी सूजन को कम करता है और अपच से निजात दिलाता है। सौंफ का पानी बॉडी को डिटॉक्स करता है जो वजन को कम करने के लिए जरुरी है। सौंफ के बीज मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं। सौंफ का पानी बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ के बीज को पानी में मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह छानकर पानी पी लें चर्बी तेजी से पिघलने लगेगी।

अजवायन का पानी पीएं:

अजवाइन का पानी चर्बी को कम करने में बेहद असरदार है। अजवाइन के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अजवायन पाचन को दुरुस्त करता है और पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। अजवायन का ड्रिंक बनाने के लिए दो चम्मच भुने हुए अजवायन के बीज को एक गिलास पानी में रात भर भिगो दें। मिश्रण को छान लें या बस इसे अच्छी तरह मिला लें और अगली सुबह इसका सेवन करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top