नए टायरों में कांटे जैसी चीजें क्यों होती हैं? जानिए इस खबर में

मोटरसाइकिल के टायरों की बात हो या फिर गाड़ियों की या तक साइकिल के टायरों को यदि आपने कभी ध्यान से देखा होगा तो पाया होगा कि इनके ऊपर रबर से बने कई कांटे जैसे रेशे मौजूद होते हैं। जब भी देखें, हमेशा दुकानदारों से पूछें कि यह क्या है? कई दफा हम लोग इसे मैन्‍युफैक्‍चरिंग डिफेक्ट यानी की मशीन बनते वक्त आई गई मामूली खराबी मानकर अनदेखा कर देते हैं. लेकिन हैरानी की बात यह है कि अगर कोई टायर खरीद रहा है तो यह डिजाइन में कोई खराबी नहीं है। दरअसल अगर उन टायरों में ये कांटे मौजूद हैं तो इसका मतलब है कि ये अच्छी क्वालिटी के हैं।

इसी कारण से अगली बार यदि आप ऐसा टायर खरीदते हैं तो इसका मतलब यह समझे की ये काफी फायदेमंद रहेगा । यह टायर योजना के तहत बनाया गया है। टायरों में रबर के कांटों को बनाने का एक काफी खास मकसद है , फिलहाल जानते हैं की इन्‍हें कहते क्या हैं और इसका प्रयोग क्या है?
बता दे की वाहनों के टायरों पर बने इन रबर के कांटों को वेंट स्‍पिउज कहा जाता है। जिसका मतलब है किसी भी वस्तु का बाहर की ओर निकले रहना। दरअसल इन्हे सड़क पर चलने वाले वाहनों के टायरों की काम करने की क्षमता को बेहतर करने के लिए बनाया जाता है। सरल भाषा में समझें तो गाड़ी के चलने से टायर पर एक प्रकार का दबाव बनता है, इसी दबाव के प्रभाव को कम करने के लिए करा जाता है।

इन्हें बनाने वाली कंपनियां जब इन टायरों का निर्माण कर रही होती है तब रबर से बने इन पैने हिस्‍सों को टायर में लगाया जाता है. क्योंकि टायर के बनने के दौरान इनके अंदर बुलबुले बनने का डर रहता है और ऐसा होने पर टायर काफी कमजोर हो सकता है, यही कारण है कि इन्‍हें टायरों में लगाकर इसका खतरा कम करते हैं। अब अगली बार यदि आप भी टायर खरीदने जाएं तो इस बात का ध्यान रखें की उनमे  रबर के कांटे अवशय हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top