पानी पीना भूलते हैं तो शरीर पर आफत : हो सकता है यूरिन इन्फेक्शन, मोटापा, डिहाइड्रेशन 

घर हो या दफ्तर जब तक भूख प्यास न लगे, तब तक दिमाग काम से नहीं हटता। हम पानी प्यास के हिसाब से पीते हैं, न कि दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए, इसे ध्यान में रखकर नहीं। कम पानी पीने की आदत सेहत के लिए कैसे नुकसानदायक है बता रही है ये रिपोर्ट –

स्वस्थ इंसान को हर दिन 8-10 ग्लास पानी क्यों पीना चाहिए?

पानी पीने से बॉडी एक्टिव रहती है। पसीने के जरिए शरीर से टॉक्सिन निकलता है और व्यक्ति सेहतमंद रहता है। हर दिन 8-10 ग्लास पानी पीने से स्किन और यूरिन से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम होता है। कई बार सिरदर्द, थकान और अनिद्रा की वजह शरीर में पानी की कमी ही होती है। इसलिए डॉक्टर एक स्वस्थ व्यक्ति 3-4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। हालांकि किडनी या लिवर से जुड़ी समस्याओं में कम पानी पीने को कहा जाता है।

पानी पीने से जुड़ी इन बातों को न करें नजरअंदाज –

जिन्हें किसी तरह की परेशानी या कोई बीमारी है, वे डॉक्टर की सलाह के हिसाब से ही पानी पीएं।

अगर आप ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं, तो ज्यादा पानी पीएं, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।

बोतल में पानी भरकर बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में पिलाते रहें, चाहें तो मिश्री मिला लें।

पानी पीना कई बार मौसम और तापमान पर भी आधारित रहता है, इसका ध्यान रखें।

पानी की जगह लिक्विड में नारियल पानी, जूस, स्मूदी भी लिया जा सकता है।

चाय-कॉफी कम पीएं। इसमें मौजूद कैफीन की वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

बढ़ सकती है कब्ज की समस्या – कम पानी पीने की वजह से शरीर खाना ठीक तरह से नहीं पचा पाता, जिसकी वजह से पेट साफ नहीं होता। लंबे समय तक कम पानी पीने की आदत बनी रही, तो पेट से जुड़ी समस्याएं होनी की आशंका बढ़ जाती है।

बढ़ सकती है एग्जिमा की शिकायत – त्वचा पर लाल चकत्ते, जलन, दाने, पानी रिसना और खुजली जैसी समस्याएं एग्जिमा की पहचान होती है। शरीर में पानी की कमी होने की वजह से पसीना नहीं बन पाता जिसकी वजह से टॉक्सिन दाद-खाज के रूप में त्वचा पर उभर आते हैं।

ब्लड प्रेशर का बना रहता है खतरा – पानी कम पीने से खून गाढ़ा होता है और ब्लड प्रेशर बढ़ता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट अटैक या स्टोक की आशंका भी बनी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top