ब्रेक फेल होने पर कार को कैसे रोकें जाने इस खबर में

जब आप कार चला रहे हों और गाडी के ब्रेक फेल हो जाए माना ये एक बुरे सपने से कम नहीं। लेकिन अगर ऐसा सच में हो जाए तो ? और अगर आपको इसका एहसास तब हो जब आप अच्छी गति से गाड़ी चला रहे हो तो ? ब्रेक फेल होने से दुर्घटनाएं हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप इसमें रहने वालों को मामूली और बड़ी चोट लग सकती है। ऐसी स्थिति में सवारियों के अलावा कार भी क्षतिग्रस्त हो जाती है। इसलिए किसी भी वाहन में ब्रेक का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हममें से ज्यादातर लोग ऐसी स्थिति में घबरा जाते हैं क्योंकि हमें नहीं पता होता है कि ऐसी स्थितियों में हमें क्या करना चाहिए। आज इस खबर में हम आपको बताते है कि ब्रेक फेल होने की स्थिति में अपनी कार को कैसे रोका जाए।यहां तक कि जब आप अपने वाहन के ब्रेक का अच्छी तरह से ख्याल रखते हैं, तो कई बार यह काम करना बंद कर सकता है। ब्रेक कॉर्ड टूट सकते हैं या रिसाव के कारण मास्टर सिलेंडर दबाव लागू करने में असमर्थ हो सकता है, कुछ कारणों से ब्रेक काम करना बंद कर सकते हैं। अब हम आपको बताएंगे कैसे कम से कम नुकसान और असुविधा के साथ अपनी कार को पूरी तरह से रोका जा सकता है।

पहली बात : जो आप नहीं करते हैं जब आपको पता चलता है कि आपने अपना ब्रेक खो दिया है तो घबराना नहीं है। आपको शांत रहने की कोशिश करनी चाहिए और त्वरक पेडल से अपना पैर हटा देना चाहिए। एक बार जब आप त्वरक से अपना पैर हटा लेते हैं, तो धीरे-धीरे हैंडब्रेक को आधा ऊपर खींचें। हैंडब्रेक को पूरी तरह से न खींचे क्योंकि इस बात की संभावना है कि कार नियंत्रण खो सकती है। यदि आप तेज गति से गाड़ी चला रहे हैं, तो हैंडब्रेक खींचने से पीछे के पहिये पूरी तरह से लॉक हो जाएंगे और चालक नियंत्रण खो देगा।एक बार हैंडब्रेक को आधा ऊपर खींच लेने के बाद, गियर्स को नीचे की ओर शिफ्ट करना शुरू करें। किसी भी गियर को न छोड़ें और केवल धीरे-धीरे डाउनशिफ्ट गियर करें। गियर डाउन करने से इंजन के ब्रेक लगने के कारण कार की गति धीमी होने लगती है। ऐसा करने से कार की गति कम हो जाएगी और आप अंत में हैंडब्रेक को पूरी तरह खींचकर कार को पूरी तरह से रोक सकते हैं।

यह तरीका बहुत प्रभावी है और आंकड़े साबित करते हैं कि अगर कोई कार 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जा रही है, तो एक ड्राइवर उसे सिर्फ 6 सेकंड में रोक सकता है। कार को रोकने के लिए आवश्यक समय उस गति के आधार पर बढ़ेगा या घटेगा जिस गति से इसे चलाया जा रहा है। जब आप व्यस्त सड़क पर गाड़ी चला रहे हों तो यह तरीका थोड़ा अप्रभावी हो सकता है। ऐसी स्थितियों में, हो सकता है कि कार के सामने वाली कार से टकराने से पहले उसे रोकने के लिए पर्याप्त जगह न हो। ऐसी स्थितियों में, चालक को कार को अन्य वाहनों से दूर ले जाना चाहिए और उसे सड़क के कंधे तक ले जाना चाहिए। कार को रोकने के लिए चालक सड़क पर झाड़ियों या साइड रेल के खिलाफ कार को रगड़ भी सकता है।यह अंतिम उपाय होना चाहिए। शुरू में पहली विधि का उपयोग करके कार को रोकने का प्रयास करना चाहिए। कार आखिरकार एक मशीन है और जब आप इसकी अच्छी देखभाल कर रहे होते हैं तब भी कार के साथ चीजें गलत हो सकती हैं। हमें उम्मीद है कि गाड़ी चलाते समय किसी को भी उनकी कार में इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top