जानिए संतरे के छिलके और शहद के वो चमत्कार, जो दूर कर सकते हैं ये समस्या

अपने दैनिक आहार में संतरे या इसके रस को शामिल करें और वजन कम करें। ये पंक्तियाँ आपने कई बार सुनी होंगी। संतरा खाया है, लेकिन उसके छिलके का क्या? अब आप कहेंगे कि संतरा खाने के बाद उसके छिलके कूड़ेदान में फेंक दिए जाएंगे। अगर आपका जवाब वही है तो फिर से सोचें। आप जिस संतरे के छिलके को बेकार समझकर फेंक रहे हैं, वह आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में काम आ सकता है। इसके छिलके में विटामिन की मात्रा संतरे के गूदे की तुलना में काफी अधिक होती है। संतरे के छिलके त्वचा के लिए वरदान माने जाते हैं। संतरे के छिलके और शहद से बने फेस पैक को चेहरे पर लगाने से ब्लैक हेड्स, मुंहासे, दाग-धब्बे और दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं। तो आइए आज जानते हैं संतरे के छिलके और शहद को चेहरे पर लगाने से होने वाले फायदों के बारे में।

कैसे करें संतरे और शहद का इस्तेमाल

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए आप शहद और संतरे के छिलकों का इस्तेमाल फेस पैक या फेस स्क्रब के तौर पर कर सकते हैं। दरअसल संतरे के छिलके में पर्याप्त मात्रा में कॉपर, फोलेट, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है। अगर आप संतरों के छिलके को नियमित तौर पर चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं, तो ये स्किन से डेड सेल्स को निकालने में मददगार साबित होता है। सबसे पहले इसको धूप में अच्छे से सूखाकर पाउडर बना लें। इसके बाद एक कटोरी में संतरे के छिलके का पाउडर 2 चम्मच डालें। इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। शहद और संतरे के छिलके के पाउडर का पेस्ट आपको गाढ़ा लगता है, तो इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद संतरे के छिलके और शहद से बनें इस फेस को पैक को नॉर्मल पानी से धो लें। आप सप्ताह में 2 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।चेहरे पर संतरे के छिलके और शहद लगाने के फायदे

1. संतरे के छिलके के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लगाने से टैनिंग को खत्म करने में मदद मिलती है। जिन लोगों की स्किन गर्मियों और बीच पर घूमने की वजह से काली पड़ गई है, उनके लिए संतरे के छिलके का पाउडर और शहद काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

2. संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा पर मौजूद सारी गंदगी को करने में मददगार साबित होता है। अगर आप नियमित तौर पर संतरे के छिलके से बना फेस पैक लगाते हैं, तो ये कील मुंहासे की समस्या को भी खत्म कर सकता है।

3. कई लड़कियों को पिंपल्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह से चेहरे पर दाग और धब्बों की समस्या हो जाती है, उन्हें भी संतरे के छिलके और शहद का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

4. जिन लोगों को ओपन पोर्स की समस्या होती है, उन्हें भी संतरे के छिलके और शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। संतरे के छिलके और शहद के पोषक तत्व ओपन पोर्स को बंद करने में मददगार साबित होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top