चाय से मुहब्बत कहीं महंगी न पड़ जाए ! ये हैं 5 नुकसान

पूरी दुनिया में करोड़ों लोगों की सुबह चाय की चुस्की के साथ होती है. चाय सबसे ज्यादा लोकप्रिय ड्रिंक है. वैसे तो आपको चाय की दीवानगी हर मौसम में देखने को मिल जाएगी, लेकिन सर्दियों में चाय पीने का मजा ही कुछ और है. इस मौसम में चाय के शौकीनों की संख्या और ज्यादा बढ़ जाती है. ऑफिस हो या घर, लोगों को बस चाय पीने का मन करता है. कुछ लोग तो दिन भर में 8 से 10 कप चाय पी जाते हैं, लेकिन इससे उन्हें फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.ज्यादा चाय पीने के 5 साइड इफेक्ट्स जान लीजिए

जी हां, चाय के शौकीन लोगों को एक लिमिट में ही इसका सेवन करना चाहिए. अत्यधिक चाय पीने से आप कई परेशानियों का शिकार हो सकते हैं. इसके साइड इफेक्ट्स जान लीजिए –

आयरन की कमी होने का खतरा- हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन में 3-4 कप (710 ml) चाय से ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. चाय के कुछ तत्व शरीर में मौजूद आयरन के तत्वों से चिपक जाते हैं और उन्हें पाचन क्रिया से खत्म कर देते हैं. ऐसी कंडीशन में आयरन की कमी हो जाती है और लोग एनीमिया का शिकार हो सकते हैं.

बढ़ जाता है एंजाइटी और स्ट्रेस- तमाम लोग सर्दियों में अपना स्ट्रेस दूर करने के लिए चाय का सहारा लेते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा चाय पीने से स्ट्रेस और एंजाइटी की समस्या बढ़ सकती है. चाय के एक कप में 11 से 61 मिलीग्राम कैफीन होती है और कैफीन का ज्यादा सेवन एंजाइटी को बढ़ा सकता है. कई बार इससे सिरदर्द की समस्या भी बढ़ सकती है.

नींद की बढ़ सकती है परेशानी- जो लोग नींद ना आने की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें चाय से दूरी बनानी चाहिए. ज्यादा चाय पीने से आपकी नींद का रूटीन बिगड़ सकता है और आपको नींद ना आने की समस्या हो सकती है. चाय में कैफीन होता है जिसकी वजह से शरीर में मेलाटोनिन का प्रोडक्शन कम हो जाता है और इससे नींद का पैटर्न बिगड़ जाता है.

एसिडिटी की बन सकती है वजह- कई बार आपने महसूस किया होगा कि ज्यादा चाय पीने से पेट में एसिडिटी और गैस की समस्या हो जाती है. खासतौर से जो लोग एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे हैं, उन्हें किसी भी मौसम में चाय कम से कम पीनी चाहिए. खाली पेट चाय पीने से भी नुकसान हो सकता है.

प्रेग्नेंसी में ज्यादा चाय पीना नुकसानदायक- प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए. इससे न सिर्फ उनकी, बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे की हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है. चाय का ज्यादा सेवन करने से कई तरह के कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं और कुछ सीवियर मामलों में मिसकैरेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top