देहरादून बाज़ार : होल सेल मंडी में नरम पड़ने लगा नींबू ,  हरी मिर्च के दाम भी घटे

 

 

नींबू और हरी मिर्च के दाम आने वाले दो से तीन दिन में कम हो जाएंगे।  उत्तराखंड की होलसेल मंडी में इसके रेट गिरने लगे है। देहरादून और हरिद्वार मंडी कारोबारियों का कहना है कि पिछले 10 दिनों की बात करे तो नींबू में प्रति किलो कुछ  रुपए तक की गिरावट आने लगी है।

यूपी की राजधानी लखनऊ की सबसे बड़ी होल सेल मंडी दुबग्गा में शनिवार की सुबह नींबू का रेट 120 ये 150 रुपए प्रति किलो था। 10 दिन पहले तक यह रेट 190 से 200 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया था। इसकी वजह से खुदरा मार्केट में नींबू का रेट 350 से 400 रुपए किलो तक पहुंच गया था। स्थिति यह थी कि एक नींबू 10 से 12 रुपए का मिल रहा है। मंडी कारोबारियों का कहना है कि लोकल आवक बढ़ने की वजह से हरी सब्जियों के रेट अब धीरे – धीरे कम होने लगे हैं। उन्होंने बताया कि दूसरे राज्यों से भी माल तेजी से आ रहा है, इसकी वजह से आने वाले दिनों में डिमांड के अनुसार सप्लाई बनी रहेगी। ऐसे में रेट बढ़ने की संभावना कम है। 

हरी मिर्च के रेट में आई कमी

देहरादून की सबसे बड़ी निरंजनपुर मंडी में भी नीम्बू मिर्च और कुछ सब्जियों के दाम अब दो दिन के मुक़ाबले थोड़ा नरम पड़े हैं। नींबू के साथ हरी मिर्च के दाम भी होल सेल मार्केट में कम हुआ है। प्रति किलो पर करीब 30 रुपए तक की गिरावट आई है। हरी मिर्च होलसेल में 75 से 90 रुपए किलो तक पहुंच गय था। इसकी वजह से लोकल मार्केट में यह रेट 200 रुपए प्रति किलो तक था। अब होल सेल में हरी मिर्च का भाव 40 से 45 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है। ऐसे में खुदरा बाजार में ही दो से तीन दिन के अंदर हरी मिर्च का भाव 100 रुपए प्रति किलो तक होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो लोकल सब्जी बेचने वाले ज्यादा मुनाफा लेने के लिए रेट नहीं कम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top