त्योहारी महीने में एससीपी दिलीप सिंह कुंवर ने तैयार किया सेफ्टी प्लान

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिलीप सिंह कुंवर ने वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारियों/थाना प्रभारियों की मासिक अपराध गोष्ठी ली गयी। गोष्ठी के दौरान एसएसपी ने सम्मिलित समस्त राजपत्रित अधिकारियों/थाना प्रभारियों को कई दिशा-निर्देश दिए हैं। इसमें सबसे बड़ा विषय त्योहार के दौरान सुरक्षा और कानून व्यवस्था दुरुस्त रखना है।

01: सभी थाना प्रभारी आगामी दीपावली पर्व के दृष्टिगत अपने-अपने थाना क्षेत्रों में लगने वाली पटाखों की दुकानों का निरीक्षण कर इस बात को सुनिश्चित कर लें, कि कोई भी दुकान रिहायशी इलाकों के बीच न लगी हो। पटाखो की सभी दुकाने रिहायशी इलाकों से दूर खुले मैदानों में लगाई जायेंगी। सभी थाना प्रभारी इसका शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करें।

02: दीपावली के पर्व के दौरान आग लगने की घटनाओं की सम्भावनाओं के दृष्टिगत मुख्य अग्निशमन अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि फायर सर्विस के कर्मचारियों द्वारा ज्यादा से ज्यादा स्थानों पर जाते हुए स्थानीय लोगों तथा दुकानदारों को आग बुझाने के उपायो के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए डैमों के माध्यम से उसका प्रदर्शन करें। इसके अतिरिक्त पूर्व में चिन्हित किये गये 08 मुख्य स्थानों पर दीपावली के पर्व के दृष्टिगत फायर टैण्डर खडे किये जायेंगे। साथ ही लोगों को आग से बचाव हेतु ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने के लिये बचाव संबंधी पाम्पलेट वितरित किये जायेंगे।

03: सभी क्षेत्राधिकारी अपने-अपने सर्किल में सम्बन्धित थाना प्रभारियों के साथ क्षेत्र में स्थित शॉपिंग काम्प्लैक्सों का निरीक्षण कर इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि वाहनों की पार्किंग हेतु बनाये गये स्थान को केवल पार्किंग के तौर पर ही इस्तेमाल किया जाये। जिन शापिंग काम्प्लैक्स संचालकों द्वारा निर्धारित पार्किंग स्थल को गोदाम अथवा अन्य व्यवसायिक गतिविधियों के लिये इस्तेमाल किया जा रहा है, उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाये। साथ ही त्योहारी सीजन के दृष्टिगत लोगों की आवाजाही बढने से आने वाले वाहनों के लिये समय से नये पार्किंग स्थल चिन्हित करते हुए वाहनों को उक्त स्थानों पर ही पार्क करवाया जाये। किसी भी दशा में मुख्य मार्गों पर वाहनों की पार्किंग नहीं की जायेगी।

04: त्योहारी सीजन के दौरान अधिक से अधिक लोग खरीददारी के लिये निकलते हैं, साथ ही अपने साथ ज्यादा कैश रखते हैं, जिससे आपराधिक घटनाओं के होने की सम्भावना बनी रहती है। अत: सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में भीड-भाड वाले स्थानों व मुख्य बाजारों पर सादे व वर्दी में पुलिस बल नियुक्त कर आपराधिक व अवांछनीय तत्वों पर कडी नजर रखना सुनिश्चित करें।

05: त्योहारी सीजन के दौरान जनपद में काफी संख्या में बाहरी लोगों का आवागमन हो रहा है तथा बाहरी व्यक्तियों द्वारा पूर्व में त्योहारी सीजन के दौरान आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिये जाने के मामले प्रकाश में आये हैं। अत: सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्र में बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के सत्यापन की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाये। इसके अतिरिक्त थाना क्षेत्रों में नशे के आदी आपराधिक पृवृत्ति के व्यक्तियों पर भी सतर्क दृष्टि रखी जाये।

06: त्यौहारी सीजन के दौरान मिठाइयों व अन्य खाद्य सामग्रियों की मांग बढने के दृष्टिगत कतिपय व्यक्तियों द्वारा बाहरी प्रदेशों/जनपदों से नकली/मिलावटी दूध, मावे व अन्य खाद्य उत्पादों की बाजार में आपूर्ति की जाती है, जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पडने तथा किसी अप्रिय घटना के घटित होने की सम्भावना बनी रहती है। अत: सभी थाना प्रभारी खाद्य विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए कड़ी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

07: त्यौहारी सीजन के दौरान शराब की मांग बढने से पूर्व में बाहरी राज्यों/जनपदों से कच्ची/नकली/मिलावटी व अवैध शराब की तस्करी होने की घटनाएं प्रकाश में आयी हैं। अत: सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में पूर्व में शराब की तस्करी में प्रकाश में आये अभियुक्तों पर सतर्क दृष्टि रखते हुए उनके विरूद्ध आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे। किसी भी दशा में किसी भी थाना क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री न हो, इसके अतिरिक्त जनपद के सीमवर्ती थाने/चौकियां सीमाओ पर आने जाने वाले लोगों/वाहनों की लगातार प्रभावी चैकिंग करना सुनिश्चित करेंगे।

08: साइबर क्राइम से सम्बन्धित अपराधों में नगर व देहात क्षेत्र से जिन टीमों को प्रकाश में आये अभियुक्तों के सत्यापन व अन्य कार्यवाही हेतु बाहरी प्रदेशों को रवाना किया गया है, सम्बन्धित थाना प्रभारी उनसे समन्वय स्थापित करते हुए प्रकाश में आये अभियुक्तों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे। उक्त अभियोगों की समीक्षा उनके द्वारा स्वंय की जायेगी।

09: वर्तमान में थाना/चौकियों पर लम्बित मालों के निस्तारण हेतु अभियान चलाया जा रहा है, सभी थाना प्रभारी उक्त अभियान के तहत प्रभावी कार्यवाही करते हुए अधिक से अधिक मालों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त मां0 न्यायालय से प्राप्त सम्मन, वारंटो की शत प्रतिशत तामीली सुनिश्चित की जाये।

10: एमवी एक्ट के तहत ई-चालान के माध्यम से ओवर स्पीड, ओवर लोडिंग, शराब पीकर वाहन चलाने वाले, बिना हैलमेट, ट्रिपल राइडिंग व यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध अधिक से अधिक कार्यवाही की जाये।

उक्त गोष्ठी में पुलिस अधीक्षक अपराध/ यातायात/ नगर/ ग्रामीण, जनपद देहरादून के समस्त क्षेत्राधिकारी, थाना प्रभारियों द्वारा ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top