चारधाम यात्रा के प्रभारी सचिव आर राजेश कुमार ने सम्हाला मोर्चा

उत्तराखंड : उत्तराखंड चारधाम यात्रा की व्यवस्थाएं धीरे-धीरे पटरी पर आने लगी है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के बाद लगातार शासन के तमाम बड़े अधिकारी खुद ग्राउंड पर उतरकर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं. सोमवार को चारधाम यात्रा के प्रभारी सचिव और स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने मोर्चा संभाल लिया है. सचिव आर राजेश कुमार बीते दिन केदारनाथ और बदरीनाथ के लिए निकले हैं।

अपने दौरे के पहले दिन सचिव आर राजेश कुमार ने ऋषिकेश और देवप्रयाग में चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस दौरान उन्हें जहां-जहां भी खामी मिली, उसको दुरुस्त करने के निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिए. इस दौरान ईटीवी भारत से बात करते हुए सचिव आर राजेश ने बताया कि वो चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा करने निकले हैं. यात्रा सुचारू रूप से चल रही है. अब तक करीब एक लाख 20 हजार से ज्यादा यात्रियों की स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्क्रीनिंग हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि आगे भी चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी. तीर्थ यात्रियों को किसी भी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम की समस्या के लिए 50 से ज्यादा प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां 26 से अधिक टीमें वेल इक्युपमेंट के साथ काम कर रही हैं. चारधाम यात्रा के दौरान किसी भी तरह की खाने-पीने की दिक्कतें न हों इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है. वो खुद ग्राउंड पर हैं. यदि कहीं पर किसी तरह की परेशानी नजर आती है तो उन्हें तत्काल दूर कराया जाएगा।

वहीं चारधाम यात्रा मार्ग पर लगातार लग रहे जाम के सवाल पर सचिव आर राजेश ने कहा कि वो सुबह ही देहरादून से निकले हैं. पूरे रास्ते में उन्हें अभी तक कोई जाम नहीं मिला है. इसके अलावा प्रशासन को सख्त निर्देश दिए हैं कि होटल और ढाबों का भी समय-समय पर निरीक्षण किया जाए. यात्रियों को शुद्ध भोजन मिले ये उनकी प्राथमिकता में है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज श्रीनगर को जल्द ही कार्डियोलॉजिस्ट मिलने जा रहा है. इसके लिए विज्ञप्ति जारी की जा रही है. कार्डियोलॉजिस्ट को वेतन के तौर पर 6 लाख का वेतन भी दिया जा रहा है. जल्द नई व्यवस्थाएं लाकर मेडिकल कॉलेज में फैकल्टी भी बढ़ाई जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top