बात सेहत की : भुना चना और किशमिश खाने के हैं फायदे ही फायदे 

विशेष रिपोर्ट – महविश फ़िरोज़

चना स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। प्रोटीन से भरपूर यह आहार मसल्स को मजबूत करने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है। इसके साथ ही भुना चना भी स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। खासतौर पर शाम के समय हल्की भूख को कंट्रोल करने के लिए अधिकतर एक्सपर्ट भुना हुआ चना खाने की सलाह देते हैं। इससे बढ़ते वजन से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही अगर आप भुने चने के साथ किशमिश का सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए और अधिक फायदेमंद हो सकता है। इससे आपकी सेहत को कई अन्य लाभ भी हो सकते हैं। आज हम इस लेख में भुना हुआ चना और किशमिश खाने के फायदों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं रोजाना भुना चना और किशमिश खाने से सेहत को होने वाले फायदे क्या हैं?

भुना चना और किशमिश खाने के फायदेकब्ज की समस्या करे दूरभुना चना और किशमिश खाने से कब्ज की परेशानी को दूर किया जा सकता है। दरअसल, भुना चना और किशमिश फाइबर से भरपूर होता है. जो मल को सॉफ्ट करता है। इससे मल त्यागने में आसानी होती है। अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं, तो नियमित रूप से भुने हुए चने और किशमिश का सेवन करें। इससे काफी लाभ होगा।
इम्यूनिटी करे बूस्टभुना चना और किशमिश खाने से इम्यून पावर बूस्ट हो सकती है। दरअसल, चना कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन B6, मैग्नीशियम इत्यादि से भरपूर होता है। वहीं, किशिमिश में भी कई तरह के पोषक तत्व जैसे- आयरन, पोटैशियम, विटामिन बी6 इत्यादि पाए जाते हैं। ऐसे में इन दोनों का मिश्रण आपके शरीर में इन पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकता है। जिससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है।
खून की कमी करे दूरकिशमिश में आयरन भरपूर रूप से मौजूद होता है। वहीं, चना भी आयरन से भरपूर आहार में से एक है। इन दोनों का मिश्रण शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। अगर आपको एनीमिया की शिकायत है, तो आप नियमित रूप से किशमिश और भुने चने को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top