देवभूमि की रंग बदलने वाली झील को है आपका इंतज़ार

अगर आप भारतीय है और देश की संस्कृति की खुशबु को महसूस करने के शौकीन हैं तो निश्चित ही आपको पहाड़ों की ऊंचाइयों पर जाना, वहां घूमना, झरनों और झीलों को देखना… इस सबका मजा ज़रूर लेना चाहेंगे। क्योंकि ये नजारे सैलानियों को एक अलग ही अनुभव प्रदान करते हैं. लोग एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगह घूमने जाते हैं. हालांकि, कुछ जगहें खूबसूरत होने के साथ-साथ मन को रोमांच और हैरानी से भर देती हैं. ऐसी ही एक झील अपने देश में है. इसकी खासियत यह है कि ये अपना रंग बदलती है. कभी इसका पानी काला दिखाई देता है, कभी हरा तो कभी नीला या लाल.

नैनीताल की खुर्पाताल झील

उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित खुर्पाताल झील अपने रंग बदलने की मनमोहक विशेषता के लिए जानी जाती है. खुर्पाताल झील उत्तराखंड के प्रसिद्ध हिल स्टेशन नैनीताल में स्थित है. जबकि नैनीताल में भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल और कमल ताल जैसी कई अन्य खूबसूरत झीलें हैं, खुर्पाताल झील इस क्षेत्र के आकर्षण को बढ़ाती है. झील की अनूठी विशेषता इसके लगातार बदलते रंगों में निहित है.

 बदलते रंग के पीछे का रहस्य

नैनीताल से लगभग 15 किलोमीटर दूर स्थित खुर्पाताल झील एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. समुद्र तल से 1,000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित यह झील सुरम्य पहाड़ियों और घने देवदार के पेड़ों से घिरी हुई है. जो बात इसे अलग करती है वह है इसके पानी के दिनभर रंग बदलने की घटना. झील हरे, लाल, नीले और अन्य रंगों में दिखाई देती है, जो यहां आने वाले सैलानियों के लिए एक मनमोहक दृश्य बनाती है.

स्थानीय मान्यता

स्थानीय मान्यताओं के अनुसार, खुर्पाताल झील विभिन्न प्रकार की शैवाल प्रजातियों का घर है. जैसे ही ये शैवाल खिलते हैं और बीज पैदा करते हैं, झील के पानी का रंग बदल जाता है. झील के विभिन्न रंगों को इस प्राकृतिक प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है. इसके अलावा, कुछ स्थानीय लोगों का दावा है कि झील का पानी कभी-कभी गर्म महसूस होता है, जिसके कारण इसे गर्म पानी की झील के रूप में संदर्भित किया जाता है.

पर्यटकों के लिए आकर्षण

पहाड़ों के बीच बसी खुर्पाताल झील मनोरम जल प्रदर्शन के अलावा और भी बहुत कुछ पेश करती है. पर्यटक आसपास के क्षेत्रों में सीढ़ीदार खेतों और घने जंगलों के सुंदर दृश्यों का भी आनंद ले सकते हैं. सुखद जलवायु और शांत वातावरण इसे आरामदायक सैर के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि खुर्पाताल झील में नौकायन और पर्यटक गतिविधियों की अनुमति नहीं है, जिससे यह अपने प्राचीन आकर्षण को बनाए रख सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top