तेज धूप या भीषण गर्मी से बचाव के लिए उपयोगी हैं ये उपाय, 

भारत में गर्मी का प्रकोप अब भी जारी है. एक तरफ कोरोना महामारी से कई लोग जूझ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कई लोगों को अपने आवश्यक कार्यों के संबंध में बाहर निकलना पड़ रहा है. सभी जगह ऑनलाइन सुविधा के चलते घर तक सामान पहुंचाने की सुविधाएं शुरू की जा रही है, इसलिए इस गर्मी में भी सामान पहुंचाने के लिए कई लोग होम डिलीवरी का कार्य कर रहे हैं. इसके अलावा भीषण गर्मी के मौसम में भी संक्रमण के इस दौर में पुलिसकर्मी, स्वास्थ्यकर्मी, मीडियाकर्मी और सभी डॉक्टर अपने कार्य में लगातार जुटे हुए हैं.

मुंह व सिर को तेज धूप से बचाएं

धूप में त्वचा जलने की आशंका रहती है, जिसे सनबर्न कहा जाता है. इसलिए गर्मी में धूप से बचाव करना बेहद ही आवश्यक हो जाता है, क्योंकि यदि धूप सीधे मुंह पर लगती है तो लू लग सकती है. इसलिए बाहर निकलने से पहले अपने मुंह और सिर को अच्छी तरह से कपड़े से ढक लेना चाहिए.

गर्मी में शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है,

इसलिए इस समय बाहर निकलते समय अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखनी चाहिए और बाहर निकलने से पहले अधिक मात्रा में पानी पीकर निकलने से लू का खतरा भी कम हो जाता है. पानी में थोड़ा नमक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

सूती और आरामदायक कपड़े पहनें

गर्मी के समय में सूती कपड़े पहनने से बीमारियां नहीं होती हैं, क्योंकि सूती कपड़े पसीने को जल्दी सोख लेते हैं. इसके अलावा गर्मी के मौसम में ढीले कपड़े पहनने चाहिए, ताकि पसीने से भीगे कपड़े शरीर पर अधिक देर तक चिपके न रहें. फैशन के चलते जींस व टाइट टी-शर्ट आदि कपड़ों को पहनने से बचना चाहिए.

बाहर जाने से पहले जरूर लगाएं  लोशन

गर्मी में बाहर निकलने पर चेहरे पर धूप लगने से पिगमेंटेशन हो सकते हैं और त्वचा खराब हो सकती है, इसलिए बाहर निकलने से पहले त्वचा पर क्रीम जरूर लगानी चाहिए. यह क्रीम सूर्य की खतरनाक अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रखा करती है और सन बर्न जैसी समस्या भी नहीं होती है.

अच्छी क्वालिटी वाले सनग्लासेस लगाएं

आंखों की सुरक्षा के लिए सनग्लासेस पहनना जरूरी है क्योंकि धूप के कारण हमारी आंखों में जलन हो सकती है, इसलिए जब भी बाहर निकलें तो साथ में सनग्लासेस जरूर रखें. यहां यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि सनग्लास अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए.

फल का जूस ज्यादा पिएं

गर्मी के समय में शरीर में पानी की कमी होना स्वाभाविक है. ऐसे में सिर्फ पानी पीकर पानी की कमी को दूर नहीं किया जा सकता है. इसलिए जब भी बाहर निकलें, फल जैसे केला, गन्ने का जूस आदि का सेवन जरूर करते रहें, ताकि शरीर में ऊर्जा बनी रहे.

अधिक वसायुक्त भोजन से बचें

गर्मी के मौसम में ज्यादा वसायुक्त यानी ज्यादा तेल वाली चीजें खाने से भी परहेज करना चाहिए. इसके बजाए अधिक मात्रा में सलाद खाना चाहिए, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो. गर्मी में प्याज अधिक मात्रा में खाएं, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top