MBBS को टक्कर देता है यह कोर्स ,लाखों में है कमाई

मेहनत करने के साथ सही कोर्स चुनना भी जरूरी है. ऐसे में फार्मासिस्ट (Pharmacist) का पेशा भी महत्वपूर्ण और सम्मानित है. इस फील्ड में स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से समाज की सेवा करने का भी मौका मिलता है. यदि आप भी फार्मासिस्ट बनना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए आवश्यक योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और नौकरी के अवसरों के बारे में जानकारी होना जरूरी है.

फार्मासिस्ट बनने की क्या है योग्यता ?

फार्मासिस्ट बनने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास है, इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी या मैथ्स विषय होने चाहिए. इसके बाद आपको बैचलर ऑफ फार्मेसी (B.Pharm) की डिग्री हासिल करनी होगी. यह कोर्स चार साल का होता है. अगर आप अपनी शिक्षा को और आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो आप मास्टर ऑफ फार्मेसी (M.Pharm) भी कर सकते हैं, जो दो साल का कोर्स होता है. फार्मेसी में पीएचडी भी एक विकल्प हो सकता है, जिससे आप शोध और शिक्षण के क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं.

कैसे होती है चयन प्रक्रिया?

B.Pharm में प्रवेश के लिए अधिकतम राज्यों और विश्वविद्यालयों द्वारा एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किए जाते हैं. कुछ प्रमुख परीक्षाओं में cuet और राज्य स्तरीय परीक्षाएं शामिल हैं. एंट्रेंस एग्जाम के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर काउंसलिंग की जाती है, जिसमें चयनित छात्रों को विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है

कोर्स के बाद कहां कर सकते हैं नौकरी

1. अस्पताल और क्लीनिक: अस्पतालों और क्लीनिकों में फार्मासिस्ट की आवश्यकता होती है, जो मरीजों को सही दवाइयां प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

2. फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री: दवाइयों के उत्पादन, गुणवत्ता नियंत्रण, और अनुसंधान में काम करने के लिए फार्मासिस्ट की आवश्यकता होती है.
3. रिटेल फार्मेसी: आप अपनी खुद की मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं या किसी रिटेल फार्मेसी में काम कर सकते हैं.

4. रेगुलेटरी अफेयर्स: सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों में दवाइयों की रेजिस्ट्रेशन और अन्य रेगुलेटरी कार्यों में भी फार्मासिस्ट की आवश्यकता होती है.

5. शिक्षण: यदि आपको पढ़ाने का शौक है, तो आप फार्मेसी कॉलेज में लेक्चरर या प्रोफेसर के रूप में भी काम कर सकते हैं.

लाखों में होती है सैलरी

फार्मासिस्ट की सैलरी विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है. जैसे कि अनुभव, कार्यक्षेत्र और नौकरी की लोकेशन. एक फ्रेशर फार्मासिस्ट की औसत सैलरी 2.5 लाख से 4 लाख प्रति वर्ष हो सकती है. अनुभव के साथ सैलरी में वृद्धि होती है और एक अनुभवी फार्मासिस्ट की सैलरी 8 लाख से 12 लाख प्रति वर्ष या इससे अधिक भी हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top