कोटक म्यूचुअल फंड के लिए यह वित्तीय वर्ष काफी उत्साहजनक रहा है- मनीष मेहता

देहरादून –  कोटक म्यूचुअल फंड (केएमएफ) के लिए यह वित्तीय वर्ष काफी उत्साहजनक रहा है। हमारे उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने की हमारी रणनीति वितरण नेटवर्क में हमारे पदचिह्न का विस्तार करने में सहायक रही है। कोटक एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के नेशनल हेड सेल्स, मार्केटिंग एंड डिजिटल बिजनेस मनीष मेहता ने बुधवार को राजपुर रोड स्थित एक होटल में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह बात कही।

मनीष मेहता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि कंपनी ने सभी एसेट क्लास में एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) में अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की है। वर्तमान में, कोटक म्यूचुअल फंड में एसआईपी खातों की संख्या 27 लाख (31 जून, 2022 तक) से अधिक है, जिसके माध्यम से निवेशक नियमित रूप से इसकी म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करते हैं। कोटक फ्लेक्सीकैप फंड, कोटक ब्लूचिप, कोटक इमर्जिंग इक्विटी और कोटक इक्विटी अपॉर्चुनिटीज जैसे उत्पाद कोटक म्यूचुअल फंड निवेशकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं।

मनीष मेहता ने बताया कि वर्तमान में उत्तराखंड के अंदर तीन जगहों देहरादून, हरिद्वार और हल्द्वानी में कोटक म्यूचुअल फंड मौजूद है. हमारी बिक्री और निवेशक संबंध टीम सभी बैंकों और राष्ट्रीय वितरकों और स्वतंत्र वित्तीय सलाहकारों (एमएफडी) के साथ मिलकर काम करती है। देहरादून सबसे बड़ा बाजार है और यह उत्तराखंड के कुल एयूएम में 80 प्रतिशत से अधिक का योगदान देता है। उत्तराखंड में इक्विटी निवेश कुल एयूएम का लगभग 81 प्रतिशत योगदान देता है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में पैनल में शामिल 700 म्यूचुअल फंड वितरक मौजूद हैं।

मनीष मेहता ने कहा, “भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग ने पिछले कुछ वर्षों में तेजी से विकास देखा है, जिसके कारण निवेशकों, विशेष रूप से युवा पीढ़ी के निवेशकों ने म्यूचुअल फंड के क्षेत्र में एसआईपी जैसे नए निवेश के रास्ते में बहुत रुचि दिखाई है। दिखाई जा रही है। कोटक म्यूचुअल फंड में, हम सक्रिय रूप से एसआईपी को बढ़ावा दे रहे हैं, जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में अपार लोकप्रियता हासिल की है। उतार-चढ़ाव भरे समय में भी एसआईपी ने नियमित और अनुशासित निवेशकों के निवेश को संतुलित रखा है। निवेशक हमारी किसी भी मौजूदा योजना में से चुन सकते हैं और एसआईपी के माध्यम से निवेश शुरू कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में, हमारे 20,000 से अधिक भागीदारों ने कोटक बिजनेस हब की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन प्रशिक्षण पहल, प्रोस्टार्ट, को हमारे वितरण भागीदारों द्वारा अत्यधिक सराहा गया है। हाल ही में हमने निवेशक शिक्षा और जागरूकता के लिए अपना अभियान ‘गो ऑटोमैटिक विद बैलेंस्ड एडवांटेज फंड्स’ शुरू किया है। टीवी और डिजिटल माध्यम पर महीने भर चलने वाला यह अभियान बताता है कि कैसे बैलेंस्ड एडवांटेज फंड सभी प्रकार के बाजारों में एक अच्छा निवेश विकल्प है। यह पहली बार निवेशकों, लंबी अवधि के निवेशकों के साथ-साथ उन सभी के लिए उपयुक्त है जो पूर्वानुमानों के आधार पर सही निवेश अवसर की तलाश में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top