कहाँ है दुनिया की पहली पॉर्न यूनिवर्सिटी ! अश्लील और एरोटिक फिल्मों के लिए दी जाती है ट्रेनिंग

पोर्नोग्राफी मामले में राज कुंद्रा की गिरफ्तारी इन दिनों सुर्खियों में है. कुंद्रा की कस्टडी 27 जुलाई तक बढ़ा दी गई है. उन्हें अश्लील फिल्में बनाने के आरोप में बीते सोमवार की देर रात गिरफ्तार किया गया था. इस मामले में उनकी पत्नी बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी की जो प्रतिक्रिया सामने आई है, उसमें उन्होंने हॉटशॉट ऐप  पर दिखाए जा रहे कंटेंट को ‘पॉर्न’ नहीं, बल्कि एरॉटिक बताया है.

हम यहां बात कर रहे हैं, पॉर्न इंडस्ट्री से जुड़े एक विषय पर. दुनिया के कई देशों में  वैध है. Porn पर चर्चा की जा सकती है, बहस की जा सकती है, बैन लगाने की कोशिश की जा सकती है… लेकिन इन तमाम पहलुओं के बीच इसे खारिज नहीं किया जा सकता

दुनियाभर में एक बड़ा वर्ग है, जो इस इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है और यह उनकी आजीविका का साधन है. आज दुनियाभर के कई देशों में पॉर्न इंडस्ट्री भी है। लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि इसकी ट्रेनिंग के लिए बकायदा एक पॉर्न यूनिवर्सिटी भी हो सकती है?

दुनिया की पहली पॉर्न यूनिवर्सिटी!

यूनिवर्सिटी यानी पढ़ाई-लिखाई का केंद्र. फिल्मों में अभिनय से लेकर कैमरा और निर्देशन के लिए तमाम सारे इंस्टीट्यूट बने हुए हैं. एक्टिंग के लिए विशेषकर कई संस्थान बने हुए हैं. भारत में भी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा(NSD) जैसे संस्थान हैं. लेकिन क्या पॉर्न फिल्‍मों में एक्टिंग के लिए भी अलग से ट्रेनिंग की जरूरत है?

जरूरत छोड़िए, इसके लिए बाकायदा एक यूनिवर्सिटी है, जहां एडमिशन पाने के लिए आवेदनों की मार पड़ती है. यह यूनिवर्सिटी है हंगरी में, जहां हर साल बड़ी संख्या में युवा एडमिशन पाना चाहते हैं. और जाहिर है कि वे हजारों युवा इस इंडस्ट्री का हिस्सा बनना चाहते हैं. आवेदन करने वालों में लड़के और लड़कियां दोनों शामिल होते हैं.

पॉर्न फिल्मों में एक्टिंग की ट्रेनिंग!

 

रोको सिफरेदी एक इटालियन पॉर्न स्टार हैं, जो 1300 से ज्यादा पॉर्न फिल्मों में काम कर चुके हैं. आज से 6 साल पहले वर्ष 2015 में उन्होंने एक घोषणा कर सबको चौंका दिया था. उन्होंने घोषणा की कि सिफरेडी हार्ड एकेडमी के नाम से वह एक रियलिटी शो ला रहे हैं, जिसका कॉन्सेप्ट पोर्न इंडस्ट्री में आने को इच्छुक एक्टर्स-एक्ट्रेसेस को ट्रेनिंग देना है.

 

 

इस ट्रेनिंग में सेक्शुअल पोजिशनिंग चेहरे के हाव-भाव, सेक्शुअल इंटरकोर्स के लिए एक्टर्स-एक्ट्रेसेस के बीच की जरूरी केमिस्ट्री और थोड़ी बहुत डायलॉग डिलीवरी के बारे में ट्रेंड किया जाएगा. इसके प्रति उस समय भी इसको लेकर इतना क्रेज था कि इस ट्रेनिंग के लिए हजारों युवाओं ने अप्लाई किया, हालांकि केवल 14 लड़के और 7 लड़कियों का सेलेक्शन हुआ.

कैमरे पर कैसे परफॉर्म करना है.इसकी पूरी क्लास

independent.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक, इस यूनिवर्सिटी में युवाओं को एडल्ट सीन के लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाती है. उन्हें कैमरे को फेस करने का तरीका बताया जाता है. सेक्स को कैमरे पर कैसे परफॉर्म करना है, इसकी बाकायदा पूरी क्लास दी जाती है. एडल्ट फिल्मों में काम करने की इच्छा रखने वालों को सिफ्रेदी खुद ट्रेनिंग देते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिफ्रेदी दावा करते हैं कि उनके संस्थान में सेक्शुअल रिलेशन के बनावटी तरीके नहीं सिखाए जाते और वह चाहते हैं कि उनके यहां से ट्रेंड लोग कैमरे पर पूरी तरह से असली नजर आएं.

एक समय इस यूनिवर्सिटी का काफी विरोध भी हुआ था. लेकिन जब पॉर्न इंडस्ट्री ही कई देशों में वैध है तो ये भी सही… बहरहाल इसकी वेबसाइट (https://www.roccosiffrediacademy.com/en/) पर संस्थान के बारे में ज्यादा जानकारी मिल सकती है.

https://youtu.be/O39Kwb7jX0A

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top