भारत जोड़ो यात्रा में क्यों होने लगी सुरक्षा प्रोटोकॉल की चर्चा – जानिए नियम

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक को लेकर हंगामा जारी है. पार्टी ने इंदिरा और राजीव गांधी की हत्या का आरोप लगाते हुए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा। 24 दिसंबर को दिल्ली में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल की सुरक्षा में चूक हुई थी। पिछले 10 महीने में राहुल गांधी की सुरक्षा में 5 बार चूक की खबरें आ चुकी हैं. पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश में राहुल की सुरक्षा ढीली थी। सीआरपीएफ ने राहुल की सुरक्षा में चूक को लेकर भी बयान दिया था। राहुल गांधी को Z+ सुरक्षा दी गई है.

– रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में राहुल पंजाब के लुधियाना में रोड शो करने पहुंचे थे। इसी दौरान एक युवक ने काफिले पर झण्डा फेंका जो सीधे राहुल को लगा।

– जून 2022 में सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद राहुल गांधी पंजाब के पटियाला स्थित उनके घर पहुंचे. इसी दौरान उनका काफिला रूट से अलग हो गया।

– 4 दिसंबर 2022 को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा एमपी के आगर मालवा पहुंचे। वहां एक युवक ने सुरक्षा घेरा तोड़कर राहुल को गले लगा लिया।

– 10 दिसंबर को राजस्थान के कोटा में एक युवक ने राहुल के सामने सुरक्षा घेरा तोड़कर खुद को आग लगा ली। सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत स्थिति को संभाला।

– 24 दिसंबर को जब यात्रा दिल्ली में दाखिल हुई तो भीड़ ने घेरा तोड़ दिया। कांग्रेस का आरोप है कि सुरक्षाकर्मी उन्हें संभालने में नाकाम रहे।सुरक्षा नियम तोड़ने में राहुल भी कम नहीं

1. राहुल गांधी 2015 से 2019 तक एसपीजी कवर में थे। सरकार के मुताबिक, इस दौरान राहुल ने दिल्ली में 1,892 बार और दिल्ली के बाहर 245 बार सुरक्षा नियम तोड़े.

2. सीआरपीएफ के मुताबिक, राहुल गांधी ने 2020 से अब तक 113 बार सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया है. इसकी जानकारी राहुल को समय-समय पर दी जाती रही।

दादी और पिता पर पहले भी हो चुका है हमला

1984 में राहुल की दादी इंदिरा गांधी की उनके सुरक्षाकर्मियों ने हत्या कर दी थी. उस समय इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री थीं। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गंभीर सवाल उठे थे. इंदिरा गांधी की हत्या के 7 साल बाद राहुल के पिता राजीव गांधी की हत्या हुई थी.एक सुरक्षा प्रोटोकॉल क्या है?

– सुरक्षा पाने वाले व्यक्ति के घर और ऑफिस पर हमेशा सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं।

– यदि रक्षित व्यक्ति किसी स्थान की यात्रा करना चाहता है तो पहले मार्ग का निर्धारण किया जाता है।

– इसके बाद एडवांस सिक्योरिटी से संपर्क किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top