Flash Story
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा
बेहद गरीब दिखने वाले ये हैं महाराणा प्रताप के वंशज 
पत्नी के नाम पर खरीदते हैं संपत्ति तो जान लें  नियम
भारत में यहां एक दिन में इतने रुपये का ही पेट्रोल-डीजल खरीद सकेंगे लोग 
उधमसिंह नगर : पीलीभीत में बारातियों की गाड़ी पलटी, तीन महिलाओं की मौके पर मौत 
पौड़ी : नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ पौड़ी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्यवाही 
E PAPER OF 02 MAY 2024
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल

एवरेस्ट विजेता है ये बहादुर आईएएस

उत्तर प्रदेश सरकार आईएएस अधिकारियों के बीच सबसे चर्चित नाम बरेली के नए डीएम रवींद्र कुमार का है। उनका निजी जीवन काफी संघर्षों भर रहा। साथ ही उनके नाम पर कुछ कीर्तिमान भी हैं। रवींद्र कुमार बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। उनका परिवार खेती करता था, ऐसे में उनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही स्कूल में ही हुई। इसके बाद उन्होंने 10वीं तक की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय वेगूसराय से की। फिर वो 12वीं के लिए रांची आ गए।

रवींद्र पढ़ने में काफी तेज थे, ऐसे में उन्होंने आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक किया। हालांकि बाद में वो मर्चेंट नेवी में शामिल हो गए। साल 2002 के बाद करीब 6 साल तक वो उसमें काम करते रहे और फिर उनमें सरकारी अधिकारी बनने का सपना जगा। इस वजह से उन्होंने वो नौकरी छोड़ दी। 2011 में उन्होंने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास की और आईएएस बन गए। शुरू में उनको सिक्किम कैडर मिला था। वहां के कई विभागों में उन्होंने काम किया। वहीं पर नौकरी के दौरान ही उनको ट्रैकिंग का शौक दिल में जगा और उन्होंने पर्वतारोहण शुरू कर दिया। 19 मई 2013 को कीर्तिमान रचते हुए वो माउंट एवरेस्ट पर पहुंच गए।

रवींद्र यहीं नहीं रुके, 2015 में उन्होंने दूसरी बार एवरेस्ट को फतह किया। हालांकि उस दौरान भूकंप की वजह से हिमस्खलन हुआ था। एवरेस्ट बेस कैंप में उन्होंने जांबाजी का परिचय देते हुए कई लोगों की जान बचाई। बाद में उन्होंने इन यात्राओं पर दो किताबें भी लिखीं। कई जिलों में दी सेवाएं मई 2016 में उनकी जिंदगी में नया मोड़ आया जहां उनका ट्रांसफर यूपी कैडर में कर दिया गया। इसके बाद उन्होंने झांसी, बुलंदशहर के डीएम के रूप में सेवाएं दीं। अब उनको यूपी सरकार ने बरेली की कमान दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top