बदले जा सकेंगे 2000 रुपए के नोट – ये हैं विकल्प

2000 रुपए के नोट बदलने या उसे खातों में जमा करने की आखिरी तारीख शनिवार या 7 अक्टूबर, 2023 को खत्म हो चुकी है। समय-सीमा खत्म होने से एक दिन पहले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि अब सिर्फ 12,000 करोड़ रुपए के मूल्य के बराबर का ही ये नोट सर्कुलेशन में रह गया है।

अभी बदले या जमा किए जा सकते हैं 2000 रुपए के बैंक नोट फिर भी यह सवाल उठता है कि अगर 2000 रुपए के नोट अभी भी किसी के पास रह गए हैं, उसे बैंकों को वापस करने या बदलने के क्या विकल्प हैं? क्योंकि, यह नोट अभी भी लीगल टेंडर है। आरबीआई के मुताबिक व्यक्ति या संस्थाओं की ओर से अभी भी 2000 रुपए वाले बैंक नोट बदले जा सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आरबीआई के 19 इश्यू ऑफिस निर्धारित किए गए हैं। यहां पर एक बार में अधिकतम 20,000 रुपए मूल्य के 2000 के नोट बदले जा सकते हैं।

इसके अलावा किसी भी मात्रा में 2000 वाले ये नोट व्यक्ति या संस्था अपने बैंक अकाउंट में जमा कर सकते हैं। यही नहीं लोग देश के अंदर 2000 वाले नोट इंडिया पोस्ट के माध्यम से भी उन 19 ऑफिसों में भेज सकते हैं, जिसे यहां से देश में कहीं भी अपने बैंक खाते में उसे क्रेडिट करवाया जा सकता है। 19 जगहों पर बचे हैं 2000 रुपए के नोट बदलने या जमा करने के विकल्प आरबीआई के ये 19 इश्यू ऑफिस अहमदाबाद, बेलापुर, बैंगलोर, भोपाल, चेन्नई, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, हैदराबाद, गुवाहाटी, जम्मू, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, लखनऊ, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में हैं। एक बात और गौर करने वाली है कि कई मौकों पर आरबीआई ने कहा है कि 2000 वाले नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे। यानी इसका प्रचलन तो बंद होगा, लेकिन यह नोट कानूनी माने जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top