Flash Story
उत्तराखंड के बैडमिंटन खिलाड़ियों का जलवा, ऑल इंडिया टूर्नामेंट में जीते चार पदक
क्यों पूरे भरे ईंधन के साथ लैंडिंग नहीं करते हैं विमान, निकाल देते हैं फ्यूल
उत्तराखंड : साइबर ठगी का शिकार हुए देहरादून के लेफ्टिनेंट कर्नल, गंवाए नौ लाख रुपये
उत्तराखंड : गर्मी ने तोड़ा सात साल का रिकॉर्ड, हीट वेव का अलर्ट जारी
धूप से लौटते ही करते हैं ये गलतियां तो हो जाएं सतर्क 
विश्व जाट संवाद यात्रा पहुंची देहरादून,जाट एकता के लिए कार्य किया जाएगा-पलसानिया 
मुख्यमंत्री ने लिया जनता से फीडबैक , अधिकारियों को दिए निर्देश 
E PAPER OF 18 MAY 2024
चारधाम यात्रा की लगातार मॉनिटरिंग करें अधिकारी : सीएम धामी 

डेयरी उद्योग से युवाओं को आत्मनिर्भर बनाकर धामी सरकार लिखेगी नया अध्याय – सौरभ बहुगुणा , कैबिनेट मंत्री 

न्यूज वायरस के लिए आशीष तिवारी की रिपोर्ट —

युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के टीम में शामिल सबसे युवा कैबिनेट मंत्री और बड़े विभागों का ज़िम्मा सम्हाल रहे सितारगंज से विधायक सौरभ बहुगुणा युवाओं को रोज़गार से जोड़ने के लिए नए नए आईडिया पर काम कर रहे हैं। आत्मनिर्भर उत्तराखंड को स्वरोज़गार और आय से जोड़ने की दिशा में अब उन्होंने डेयरी उद्योग को माध्यम बनाने की बाद अधिकारीयों को कही है। कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा का कहना है की दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन राशि और मानदेय बढ़ाने के के साथ साथ युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ कर धामी सरकार की कामयाबी का नया अध्याय लिखा जायेगा। 

ये सच है कि उत्तराखंड में बेरोजगारी से लेकर पलायन तक की समस्याओं को रोकने के लिए कृषि के अलावा पशुपालन और डेयरी विभाग एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। शायद इसी सच्चाई को देखते हुए युवा कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने डेयरी विकास विभाग के अधिकारियों को दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन राशि और मानदेय बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। यही नहीं युवाओं को डेयरी के माध्यम से रोजगार से जोड़ने की दिशा में काम करने के लिए भी उन्होंने निर्देशित किया है।

प्रदेश में उत्तराखंड दुग्ध विकास विभाग युवाओं और महिलाओं को दुग्ध उत्पादन को लेकर प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहा है। बेटे दिनों विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान भी विभागीय मंत्री सौरभ बहुगुणा की तरफ से इसके मद्देनजर जरूरी दिशा निर्देश दिए थे। इसी कड़ी में अब दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन योजना के तहत प्रोत्साहन राशि को ₹4 प्रति लीटर से बढ़ाकर ₹5 प्रति लीटर और मानदेय को पहाड़ी क्षेत्रों में 50 पैसे से बढ़ाकर ₹1 और मैदानी क्षेत्र में 50 पैसे प्रति लीटर करने के निर्देश दिए गए हैं।

यही नहीं सहकारिता विभाग की तरह ही साइलेज अनुदान को 50% से बढ़ाकर 75% करने के लिए भी कहा गया है। महिला समूह को दुग्ध समिति से जोड़ते हुए विभाग ने योजना का लाभ दिए जाने की दिशा में भी जरूरी कदम उठाने के लिए निर्देश दिया गया है। मतलब साफ़ है कि अगर कोई महिला रोज़गार के ज़रिये अपनी आर्थिकी को बढ़ाना चाहती है तो दुग्ध समिति से जुड़कर वो अपना सपना साकार कर सकती है वहीँ पहाड़ के बेरोज़गार युवा भी खुद को स्वरोजग़ार के ज़रिये आत्मनिर्भर बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top