आपदा कैसी भी हो , सूचना तेज़ और सटीक ढंग से कंट्रोल रूम तक पहुंचे – डीएम देहरादून के सख्त निर्देश

बिजली  विभाग और जल संस्थान के बैठक से नदारद रहने पर मांगा स्पष्टीकरण

जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार ने मानसून की तैयारियों के संबंध में  प्रजेन्टेशन के माध्यम से आपदा प्रबंधंन के लिए बनायी गयी योजना के बारे में अधिकारीयों और विभागों से विस्तार से जानकारी ली। जिलाधिकारी आर राजेश कुमार ने आपदा और आकस्मिक घटना के दौरान सूचनाओं के तेज़ी से आदान-प्रदान के लिए पुख्ता इंतजाम करने और  घटित घटना की सूचना तत्काल कन्ट्रोलरूम एवं सम्बन्धित अधिकारी को भी देने के कड़े निर्देश दिए। कार्यों में लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध आपदा प्रबन्धन अधिनियम के तहत् कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।   जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को इस शनिवार तक प्रत्येक दशा में अपने-अपने विभागों से संबंधित आपदा प्रबंधंन कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही सख्त चैतावनी देते हुए कहा कि कार्य योजना प्रस्तुत न करने वाले विभागों पर आपदा प्रंबंधन अधिनियम में वर्णित प्राविधानों के अनुरूप कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इस दौरान बिजली  विभाग और जल सस्थान के अधिकारियों के द्वारा बैठक में हिस्सा न लिए जाने पर बेहद गंभीर रुख अपनाते हुए  जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी जताई है , और दोनों विभागों से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने आईआरएस से जुड़े विभागों से नोडल अधिकारी एवं दो सह नोडल अधिकारी बनाते हुए आपदा प्रंबंधन के दृष्टिगत विभागीय स्तर पर बैठक करने के साथ ही बनाई गई टीम के कार्याें की माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने  संचार विहीन क्षेत्रों में संचार व्यवस्था हेतु वायरलेस सेट आदि की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। सूचना आदान-प्रदान की व्यवस्था को ओर बेहतर बनाने तथा तहसील स्तर पर त्वरित प्रतिक्रिया हेतु बनाये गये कन्ट्रोलरूम में 24×7 रोस्टरवार कार्मिक तैनात करने तैनात कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ ही कार्यों की प्रभावी माॅनिटिरिंग करने, सम्बन्धित विभागों को आपदा कार्यों में जिम्मेदार कार्मिक तैनात करने के निर्देश दिए ताकि संभावित आपदा के दौरान बेहतर समन्वय से कार्य किया जाए।बाढ चौकियों को सक्रिय करने के निर्देश दिए साथ ही ‘‘इसेंसियल सपोर्ट सिस्टम’’ पर एक सप्ताह के भीतर आवश्यक सेवा वाले विभागों के अधिकारियों/कार्मिकों  का डाॅटा अपलोड करने के साथ ही सम्बन्धित कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए।  साथ ही जिन विभागों को आपदा प्रबन्धन के दृष्टिगत कार्यों हेतु धनराशि की आवश्यकता है सम्बन्धित उप जिलाधिकारी से स्वीकृत कराते हुए पत्रावली प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि आपदा के दृष्टिगत संवेदनशील क्षेत्रों के निकट प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर एंबुलेंस तैनात करने, लोनिवि, पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को जेसीबी तैनात रखने के साथ ही समन्वय हेतु कार्मिकों के दूरभाष नम्बर भी कन्ट्रोल रूम के साथ ही मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top