गोवंश के अवैध परिवहन/कटान पर पूरी तरह से अंकुश लगाए स्क्वाड – करन सिंह नगन्याल ,डीआईजी गढ़वाल

उत्तराखंड  गोवंश की अवैध व्यापार और इस धंधे में संलिप्त गैर कानूनी लोगों पर उत्तराखंड पुलिस बेहद सख्त कदम उठा रही है। इसी अभियान को तेज़ करने के लिए डीआईजी गढ़वाल करन सिंह नगन्याल ने एक बड़ी और अहम बैठक के दौरान निर्देश दिया है।  उन्होंने अधिकारीयों को गोवंश संरक्षण स्क्वाड हरिद्वार और देहरादून के अतिरिक्त पर्वतीय जनपदों में भी गोवंश पर कड़ी नज़र रखने की हिदायत दी है। सुनिश्चित किया जा रहा है कि अवैध व्यापार करने वालों के विरूद्ध उत्तराखंड गोवंश संरक्षण अधि0 तथा पशु क्रूरता निवारण अधि0 के प्रावधानों के तहत सख्त कार्यवाही करेंगे।

उन्होंने ये भी निर्देश दिए हैं कि सभी जिलों में अवैध स्लॉटर हाउसो की सूची तैयार कर अवैध रूप से चल रहे स्लॉटर हाउसों एवं अवैध रूप से गोवंश लाने व ले जाने वालों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाहीभी की जाए। बैठक को सम्बोधित करते हुए डीआईजी गढ़वाल ने स्क्वाड को निर्देशित किया कि परिक्षेत्र स्तर पर गोवंश के अवैध परिवहन/कटान में सम्मिलित आदतन अपराधियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध गैंगस्टर में निरूद्ध करने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।

इस बैठक में शामिल अधिकारियों ने डीआईजी को गोवंश मांस के परीक्षण में होने वाली देरी के बारे में बताया जिस पर  डी0आई0जी0 करन सिंह नगन्याल ने सम्बन्धित विभाग को गोवंश संरक्षण स्क्वाड को समय से मांस के परीक्षण हेतु पशु चिकित्सीय अधिकारी को उपलब्ध कराने व आवश्यक सहयोग देने के लिए पत्राचार करने की बात कही है।

इस संवेदनशील समीक्षा बैठक में डीआईजी ने स्क्वाड के कार्यों पर संतोष जताते हुए सभी जनपदों में गोवंश के अवैध परिवहन/कटान पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने के दृष्टिगत आधिकारिक चेकिंग व विधिक कार्यवाही की सख्त  हिदायत दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top