यूपी की इस जेल को खाने की क्वालिटी के लिए मिले 5 स्टार रेटिंग 

होटल, रेस्तरां और भोजन की दुकानों को अक्सर उनकी रेटिंग के आधार पर चुना जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी जेल को उसके भोजन के लिए फाइव स्टार रेटिंग मिली हो? जी हां, उत्तर प्रदेश की एक जेल ने यह उपलब्धि तब हासिल की है जब भारत के फूड वॉचडॉग ने इसे ‘उत्कृष्ट’ टिप्पणी दी है।

उत्तर प्रदेश की बुलंदशहर जेल को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा पांच सितारा रेटिंग और ‘ईट राइट कैंपस’ टैग से सम्मानित किया गया है।क्या खास है?

रसोई की भोजन की गुणवत्ता, भंडारण और स्वच्छता मानकों को पूरा करती है और एफएसएसएआई टीम के कड़े उपायों को पारित करती है। फाइव-स्टार रेटिंग और ‘ईट राइट कैंपस’ टैग के अलावा, इसे FSSAI द्वारा ‘उत्कृष्ट’ की टिप्पणी भी दी गई थी।

खाद्य सुरक्षा प्रहरी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि जेल अधिकारियों और कैदियों ने सौंदर्यीकरण, साफ-सफाई और खाद्य सुरक्षा के लिए बड़े पैमाने पर काम किया। स्टाफ ने खाना बनाने के लिए साफ एप्रन, पूरी बांह के दस्ताने और टोपी का भी इस्तेमाल किया।

जेल महानिदेशक आनंद कुमार ने टैग के लिए सभी कर्मचारियों और बंदियों को बधाई दी है. उन्होंने कर्मचारियों को भोजन बनाते समय स्वच्छता, गुणवत्ता और साफ-सफाई बनाए रखने की दिशा में लगातार काम करने का भी निर्देश दिया। फर्रुखाबाद जेल का टैग भी हैफर्रुखाबाद जेल के बाद उत्तर प्रदेश से यह टैग पाने वाली बुलंदशहर जेल दूसरी जेल है। इस साल सितंबर में जेल को फाइव स्टार्ट रेटिंग दी गई थी। एक तीसरे पक्ष के ऑडिट, जिसे एफएसएसएआई द्वारा सूचीबद्ध किया गया था, ने जेल को पांच सितारा ‘ईट राइट सर्टिफिकेट’ प्रदान किया, जिससे मान्यता प्राप्त करने वाला यह राज्य में पहला बन गया, वरिष्ठ जिला अधिकारियों ने दावा किया।

अधिकारियों ने कहा, “यह भोजन की गुणवत्ता और स्वच्छता की पहचान है, जिसका अर्थ है कि कैदियों को जेल में गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थ तैयार किए जा रहे हैं।”

जेल अधीक्षक भीम सेन मुकुंद ने कहा, “एफएसएसएआई ने कुछ समय में कई निरीक्षण किए, जिसके आधार पर फतेहगढ़ केंद्रीय जेल को एफएसएसएआई के नियमों के अनुसार ‘ईट राइट कैंपस’ के रूप में प्रमाणित किया गया है।”

“हमने FSSAI के सभी दिशानिर्देशों का ठीक से पालन किया। स्वच्छता, स्वच्छता और खाद्य सुरक्षा प्रक्रियाओं में सुधार के लिए विस्तृत सिफारिशों और टिप्पणियों के बाद प्री-ऑडिट रिपोर्ट तैयार की गई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top