उत्तराखंड : पाँच जिलों में बारिश का अलर्ट

देहरादून : शुष्क मौसम के चलते भीषण गर्मी से जनजीवन बेहाल है, खासकर मैदानी क्षेत्रों में। मौसम विभाग ने कहा है कि मैदानों के तापमान में और वृद्धि हो सकती है और आज पर्वतीय जिलों में बारिश की संभावना है।

राजधानी देहरादून में चटख धूप खिली रही और दोपहर के समय भीषण गर्मी महसूस की गई। हालांकि शाम को कई इलाकों में धूल भरी आंधी चली। उधर पर्वतीय क्षेत्रों में भी कहीं-कहीं मध्यम हवाएं और हल्की बौछारें भी पड़ीं। मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों में हल्की बारिश हो सकती है जबकि मैदानों में मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग ने अगले चार दिन तक सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा तापमान रहने का अलर्ट भी जारी किया है।मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में मौसम बदल सकता है। यहां हल्की गर्जन के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है एवं आकाशीय बिजली चमकने की संभावना जताई है। बारिश होने से चार धाम यात्रा पर भी असर पड़ सकता है। पुलिस विभाग ने भी चारधाम यात्रियों के लिए जारी एडवाइजरी में मौसम का जिक्र करते हुए यात्रियों को एहतियात बरतने की हिदायत दी है।

देहरादून का अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं पंतनगर का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस था और मुक्तेश्वर कार्यक्रम तापमान 24.6 और न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस रहा। नई टिहरी का अधिकतम तापमान 25.4 और न्यूनतम तापमान 14.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top