80 साल की उम्र में भी जवान रहती हैं यहां की महिलाएं

दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जो बूढ़ा नहीं होना चाहते हैं। जिसके लिए वह तरह-तरह के जतन भी करते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां कि महिलाएं बिना कुछ भी 80 साल की उम्र भी जवान रहती हैं। इसके अलावा इस जगह की महिलाओं के पास और भी कई तरह के एडवान्टेज हैं जो हम आपको आगे बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले को यह बता दें कि, यह जगह कहीं और नहीं बल्कि हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के कश्मीर में स्थित है। जिसे हुंजा वैली के नाम से जाना जाता है। अगर दिल्ली से इसकी दूरी देखी जाए तो यह 800 किलोमीटर के आसपास आएगी। हुंजा वैली को पाकिस्तान का स्वर्ग भी कहते हैं। इस वैली की महिलाएं ही ऐसी हैं जो सबसे सुंदर मानी जाती हैं। यह महिलाएं 80 साल की उम्र में भी जवान रहती हैं। सिर्फ महिलाएं ही नहीं यहां के लोग 100 साल से ज्यादा जीते हैं। इतना ही नहीं यहां की औरतें 60 साल की उम्र में भी बच्चा पैदा करने में सक्षम रहती हैं।

बता दें कि, हुंजा वैली को ब्लू जोन में गिना जाता है। यह वह जगह होती हैं जहां लोग आम दुनिया में रहने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा जिंदा रहते हैं। यहां के रहने वाले लोगों की लाइफस्टाइल भी बिल्कुल अलग होती है। यहां के लोग सादा खाना खाते हैं, खूब शारीरिक मेहनत करते हैं।  वहीं अगर आप इन लोगों से कैंसर के बारे में बात करेंगे तो पता चलेगा कि इन्हें इस बीमारी के बारे में कुछ पता ही नहीं है।  ऐसा इसलिए क्योंकि यहां के लोग इस तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में कभी आते ही नहीं। इनका लाइफस्टाइल और खानपान काफी हेल्दी होता है। इस जगह को फेमस इंटरनेशनल मैगजीन फोर्ब्स ने साल 2019 के सबसे कूलेस्ट प्लेस टू विजिट की लिस्ट में शामिल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top