उत्तर कोरिया और क्यूबा ही ऐसे स्थान हैं जहाँ आप कोका-कोला नहीं खरीद सकते।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहाँ जाते हैं, यह जानकर सुकून मिलता है कि आप हमेशा कोका-कोला का आनंद ले सकते हैं। पार्टी हो या कोई फंक्शन, ड्रिंक्स सेक्शन में कोका-कोला के कोल्ड ड्रिंक्स का होना जरूरी है, यह ड्रिंक पूरी दुनिया में मशहूर है। खैर, लगभग कहीं भी। जबकि यह फ़िज़ी पेय व्यावहारिक रूप से हर जगह बेचा जाता है, यह अभी भी (आधिकारिक तौर पर) उत्तर कोरिया या क्यूबा में नहीं आया है।

हालाँकि, कुछ लोगों का कहना है कि यदि आप पर्याप्त प्रयास करते हैं तो आप सामान का एक घूंट लेने में सक्षम हो सकते हैं – हालाँकि यह आमतौर पर राज्यों में आपके द्वारा भुगतान किए जाने की तुलना में बहुत अधिक महंगा होगा – और संभवतः पड़ोसी देश से आयात किया जाता है जैसे कि मेक्सिको या चीन।कोका-कोला ने 1906 में क्यूबा में अपना प्लांट शुरू किया, दो साल बाद 1962 में क्यूबा की क्रांति शुरू हुई और कोका-कोला का उत्पादन बंद कर दिया गया। कास्त्रो की सरकार ने विदेशी कंपनियों की संपत्ति जब्त कर ली, इसलिए कोका-कोला के उत्पादन पर प्रतिबंध लगा दिया गया, तब से कोका-कोला ने क्यूबा के साथ व्यापार बंद कर दिया है।

क्यूबा के अलावा उत्तर कोरिया में भी कोका-कोला नहीं बिकता है। कोरियाई युद्ध 1950 और 1953 के बीच हुआ था, जिसके कारण संयुक्त राज्य अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए थे। 1980 में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया पर बमबारी की, तब से अमेरिका ने सख्त कानून बनाए हैं। तो, उत्तर कोरिया में कोका-कोला नहीं बेचा जाता है। म्यांमार और वियतनाम में भी लंबे समय तक कोका-कोला की बिक्री नहीं हुई थी, वहां से बाद में प्रतिबंध हटा लिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top