रोजा रख रहे तो गर्मी के इस मौसम में थकान से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

गर्मी के मौसम में पड़ने वाला रमजान का महीना मौसम संबंधी तमाम चुनौतियों से भरा होता है.  तेज गर्मी से शरीर से काफी मात्रा में पसीना निकलता है और रोजे में दिन भर पानी भी पीने की सख्त मनाही होती है.  ऐसे में शरीर में पानी की कमी न हो इस बात का ध्यान रखना जरूरी है.

 रमजान का पाक महीना चल रहा है,इस पूरे महीने मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं.  रोजा रखने वाले बंदे सुबह सूर्योदय से पहले सेहरी लेते हैं और फिर 12 से 14 घंटे फास्टिंग में रहते हैं फिर शाम को इफ्तार में अपना रोजा खोलते हैं.इस मौसम में जब गर्मी के कारण टेंपरेचर हर दिन बढ़ रहा है खुद को स्वस्थ्य बनाए रखना जरूरी है. ऐसे में यदि आप रोजा रख रहे तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

सेहरी में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड लें –

सेहरी में हमेशा ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको दिन भर एनर्जी दे. इसके लिए सेहरी में प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजें खाएं.

लिक्विड चीजें लें –

सहेरी के बाद किसी तरह की लिक्विड भी रोजा रखने वाले नहीं लेते ऐसे में बहुत जरूरी है कि सेहरी में लिक्विड चीजें भरपूर मात्रा में शामिल करें ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे…  इसके लिए सेहरी में नारियल पानी, सलाद, फल दही, छाछ जैसी चीजें शामिल करें…  सेहरी के समय भरपूर मात्रा में पानी का शरीर में जाना बहुत जरूरी है ताकि इस गर्मी के मौसम में किसी तरह की परेशानी न हो..

ऑयली और मसालेदार चीजें खाने से बचें –

इस बार रमजान का महीना गर्मी में पड़ा है ऐसे में रोजा रखते हुए शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाना बहुत जरूरी है. ऐसे में ऑयली और मसालेदार चीजें खाने से बचें वरना प्यास अधिक लगेगी.
धूप में जाने से बचें –

धूप में ज्यादा जाने से बचें. धूप में जाने से डिहाइड्रेशन की परेशानी बढ़ सकती है…

ज्यादा वर्कआउट करने से परहेज करें –

रोजे के दौरान वर्कआउट करने से बचें. ज्यादा वर्कआउट करने से पसीना ज्यादा निकलेगा जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है और थकान भी बढ़ेगा.
इफ्तार में जरूर शामिल करें ये चीजें –

रोजा रखते हुए दिन भर एनर्जी बनी रहे इसके लिए सेहरी में पौष्टिक और लिक्विड चीजें भरपूर मात्रा में खानी जरूरी है .खजूर, नारियल पानी, फल, जूस जैसी सेहरी में जरूर शामिल करें और शाम को इफ्तार करने के दौरान भी लिक्विड चीजों की कमी न हो इस बात का ध्यान रखें..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top