IAS, IPS का है सपना तो यहां मिलेगी फ्री कोचिंग

दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया में युवाओं को फ्री में यूपीएससी की तैयारी कराई जाती है. यहां से हर साल काफी तादाद में उम्मीदवारों का चयन यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में होता भी है. इस फ्री कोचिंग का आयोजन विश्वविद्यालय के आवासीय कोचिंग अकादमी, सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग की तरफ से किया जाता है.हर साल लाखों युवा यूपीएससी और अन्य सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं की तैयारी करते हैं जिसमें काफी खर्चा होता है. लेकिन कई बार को कोचिंग सेंटर्स में पर्याप्त सुविधाएं भी मुहैया नहीं होती. ऐसे में कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां युवा यूपीएससी और अन्य सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं की तैयारी फ्री में कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए कुछ नियम और शर्ते हैं जिन्हें पूरा करना जरूरी होता है.

जामिया मिलिया इस्लामिया

दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया में इसके लिए एक अलग आवासीय सेंटर है, यहां युवाओं को फ्री में यूपीएससी की तैयारी कराई जाती है. यहां से हर साल काफी तादाद में उम्मीदवारों का चयन यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में होता भी है. इस फ्री कोचिंग का आयोजन विश्वविद्यालय के आवासीय कोचिंग अकादमी, सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग की तरफ से किया जाता है.जामिया इस साल यूपीएससी कोचिंग के लिए 100 सीटों पर एडमिशन लेगा. इन छात्रों को छात्रावास की सुविधा भी दी जाएगी. इसके लिए छात्रों को हर महीने छात्रावास फीस देनी होगी जो 1000 रुपए है. जिसे छह महीने पहले यानी 6000 रुपए का भुगतान करना होगा. इसके बाद दो महीने पहले रख रखाव की फीस जमा करना होगा. महिला उम्मीदवार के लिए फीस गर्ल्स हॉस्टल/प्रोवोस्ट कार्यालय में जमा की जाती है.

एंट्रेंस एग्जाम देना जरूरी

जामिया मिलिया इस्लामिया के कोचिंग सेंटर में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम देना होता है. जिसमें पास होने वाले को ही यहां दाखिला मिलता है. जून में प्रवेश की प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाता है. फिर परीक्षा का आयोजन होता है उसके बाद रिजल्ट जारी किया जाता है. परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों का इंटरव्यू होता है. उम्मीदवार के इंटरव्यू में पास होने के बाद कोचिंग में एडमिशन मिल जाता है. खास बात यह है कि जामिया मिलिया इस्लामिया के इस कोचिंग में दाखिला सिर्फ अल्पसंख्यक, एससी, एसटी और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को ही दिया जाता है. वहीं सीटों की बात करें तो यहां कुल 100 सीटों पर एडमिशन दिया जाता है. उन्हें रहने के लिए हॉस्टल भी मुहैया कराया जाता है. हालांकि इसके लिए उन्हें हर माह 1000 रुपए देने होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top