संपत्तियां होंगी महंगी, 20 % बढेगा सर्किल रेट

आवासीय और व्यावसायिक संपत्तियां अब महंगी हो जाएंगी। स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग प्रॉपर्टी सर्किल रेट (गाजियाबाद सर्किल रेट वृद्धि) बढ़ाने जा रहा है। विभाग ने सर्किल रेट में 20 फीसदी बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है. इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए जिलाधिकारी के पास भेजा जाएगा। डीएम से अनुमति मिलने के बाद आम लोगों से इस संबंध में आपत्तियां मांगी जाएंगी। पिछले दो साल में गाजियाबाद में सर्कल रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ। दो साल पहले सर्किल रेट में भी 20 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी.

सर्कल रेट बढ़ने से प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो जाता है क्योंकि स्टांप ड्यूटी के तौर पर ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं. सर्कल वह न्यूनतम कीमत है जिसके नीचे संपत्ति का पंजीकरण नहीं किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन और स्टांप विभाग का कहना है कि दो साल में शहर में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए काफी काम किया गया है. नमो भारत ट्रेन दिल्ली मेरठ आरआरटीएस के 42 किमी लंबे हिस्से पर चलती है। गाजियाबाद में मेट्रो भी है और यह शहर कई राजमार्गों से भी जुड़ा हुआ है।

विभाग द्वारा हाल ही में कराए गए सर्वे में पता चला है कि कई विकास परियोजनाओं से सटी जमीन की कीमतें काफी बढ़ गई हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए अब सर्किल की स्पीड बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है। विभाग ने आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों के लिए सर्कल दरों में 20 प्रतिशत की वृद्धि का प्रस्ताव दिया है।स्टांप और पंजीकरण विभाग ने गाजियाबाद में वाणिज्यिक संपत्तियों की सर्कल दर को 20 प्रतिशत तक बढ़ाने का भी प्रस्ताव दिया है। डीआरसी में वर्तमान सर्कल रेट ₹1.68 लाख/एम2 है। विभाग ने इसे 33,600 रुपये प्रति वर्ग मीटर बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. अंबेडकर नगर सर्किल रेट ₹19,200/वर्गमीटर बढ़ाने का प्रस्ताव है. फिलहाल यहां का सर्कल रेट ₹96,000/वर्गमीटर है। इसी तरह विभाग साहिबाबाद में व्यावसायिक संपत्तियों का सर्कल रेट 16,800 रुपये प्रति वर्ग मीटर, राकेश मार्ग और नेहरू नगर में 15,600 रुपये प्रति वर्ग मीटर बढ़ाना चाहता है। वर्तमान में, साहिबाबाद में सर्कल रेट ₹84,000/वर्गमीटर है और राकेश मार्ग और नेहरू नगर में यह ₹78,000/वर्गमीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top