फालतू WhatsApp ग्रुप नहीं करेंगे परेशान !

WhatsApp हाल के दिनों में स्मार्ट फोन का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. खास तौर पर स्मार्ट फोन यूजर्स तरह-तरह के ऐप इस्तेमाल करने के बहुत शौकीन हैं. लेकिन WhatsApp हर किसी के फोन में एक जरूरी ऐप है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि WhatsApp दुनिया भर में अरबों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. WhatsApp पर चैटिंग के अलावा यूजर फोटो, वीडियो, स्टेटस दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं. लेकिन WhatsApp ग्रुप हाल ही में यूजर्स को परेशान कर रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि दूसरों को हमें ग्रुप में जोड़ने से रोकने के लिए क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

सोशल प्लेटफॉर्म की भीड़ से कैसे बचें WhatsApp

हाल ही में कई यूजर मैसेज भेजने के लिए WhatsApp ग्रुप बना रहे हैं. कई बिजनेस, स्कैमर्स खुद को प्रमोट करने या लोगों को ठगने के लिए WhatsApp ग्रुप बना रहे हैं, खासकर तब जब मोबाइल नंबर आसानी से उपलब्ध हैं. लेकिन कई लोग बिना हमारी जानकारी के हमें ग्रुप में ऐड कर लेते हैं. इसे हल करने के लिए WhatsApp ने एक फीचर पेश किया है. यूजर को ग्रुप में किसे ऐड करना चाहिए? चलिए चुनते हैं. खास तौर पर यूजर इसे ऑल या माय कॉन्टैक्ट ऑप्शन के जरिए सेट कर सकते हैं.

ऐसे करें WhatsApp ग्रुप सेटिंग

सबसे पहले WhatsApp होम पेज पर जाएं और ऊपर दाईं ओर तीन डॉट्स पर क्लिक करें.
वहां ड्रॉप-डाउन मेन्यू से ‘सेटिंग्स’ ऑप्शन चुनें. इसके बाद प्राइवेसी ऑप्शन चुनें.
नीचे स्क्रॉल करके ‘ग्रुप्स’ पर जाएं. वहां हू कैन ऐड ग्रुप ऑप्शन चुनें और ऑल में से माय कॉन्टैक्ट चुनें.
ऐसा करने से हमारे फोन में सेव कॉन्टैक्ट ही हमें WhatsApp ग्रुप में ऐड कर सकते हैं. अलग-अलग ग्रुप में ऐड करना संभव नहीं है, जिन्हें हम नहीं जानते.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top