Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

ब्रेन फूड्स जो आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं

खाद्य पदार्थों और आहार की खुराक के बारे में चर्चा सुनें, और आप विश्वास करेंगे कि वे स्मृति, ध्यान अवधि और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने के लिए तेज फोकस से सब कुछ कर सकते हैं।

लेकिन क्या ये वाकई काम करते हैं? इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे हमारा शरीर भी हमारे साथ-साथ बूढ़ा होने लगता है। अच्छी खबर यह है कि यदि आप अपने आहार में “स्मार्ट” खाद्य पदार्थ और पेय शामिल करते हैं तो आप एक स्वस्थ मस्तिष्क बनाए रखने की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं।कैफीन आपको अधिक सतर्क बना सकता है

आईक्यू को बढ़ावा देने या आपको स्मार्ट बनाने के लिए कोई जादू की गोली नहीं है – लेकिन कुछ पदार्थ कैफीन आपको अचूक वेक-अप बज़ देते हैं, हालांकि प्रभाव अल्पकालिक होते हैं।

चीनी सतर्कता बढ़ा सकती है

चीनी आपके मस्तिष्क का पसंदीदा ईंधन स्रोत है – टेबल शुगर नहीं, बल्कि ग्लूकोज, जिसे आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले शर्करा और कार्ब्स से संसाधित करता है। इसीलिए एक गिलास OJ या अन्य फलों का रस याददाश्त, सोच और मानसिक क्षमता को अल्पकालिक बढ़ावा दे सकता है।

मेवे और चॉकलेट की दैनिक खुराक जोड़ें

डार्क चॉकलेट में अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, और इसमें कैफीन जैसे प्राकृतिक उत्तेजक होते हैं, जो फोकस बढ़ा सकते हैं। मेवे और बीज एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं, जो कुछ अध्ययनों में उम्र के साथ कम संज्ञानात्मक गिरावट से जुड़ा हुआ है।

मछली वास्तव में ब्रेन फूड है

एक महान मस्तिष्क बूस्ट से जुड़ा एक प्रोटीन स्रोत मछली है – ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन स्वस्थ वसा में अद्भुत मस्तिष्क शक्ति होती है: उच्च स्तर वाले आहार को कम डिमेंशिया और स्ट्रोक जोखिम और धीमी मानसिक गिरावट से जोड़ा गया है; इसके अलावा, वे याददाश्त बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, खासकर जब हम बड़े हो जाते हैं।

मस्तिष्क और हृदय स्वास्थ्य के लिए, मछली की दो सर्विंग्स साप्ताहिक रूप से खाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top