दुनियाभर में रूस की अनोखी है पहचान – हैरान रह जायेंगे जानकर 

रूस को फिलहाल आप यूक्रेन पर हमले की वजह से जान और समझ रहे हैं, लेकिन इस देश में बहुत कुछ ऐसा है, जिसके बारे में आपको पता नहीं होगा. रूस में न सिर्फ घूमने-फिरने की खूबसूरत जगहें हैं बल्कि यहां का कल्चर भी काफी दिलचस्प है. इतना ही नहीं रशियन खाना भी दुनिया के बाकी स्वाद से काफी अलग है. चलिए आपको आज रूस  के इसे अलग से पहलू से रूबरू कराते हैं.आप नहीं जानते होंगे कि रूस में दुनिया का सबसे लंबा रेलवे नेटवर्क है.ट्रांस साइबेरियन रेलवे मास्को से व्लादिवोस्तोक तक जाती है, जो 5772 मील का है.रूस में सैर करने का सबसे बेहतरीन माध्यम भी रेलवे ही है. इस रेलवे ट्रैक से चीन और मंगोलिया तक भी जाया जा सकता है.
रूस में साहित्य का भी बड़ा भंडार है. यहां के मशहूर साहित्यकारों में लियो टॉलस्टॉय, चेखव और फायडॉर शामिल हैं, जिनसे जुड़ा हुआ साहित्य रूस के म्यूजिम में रखा गया है. आप इसे जाकर देख सकते हैं. रूस के अंदर 12 सक्रिय ज्वालामुखी हैं. इनमें से कमचतका सबसे ज्यादा मशहूर है, जहां लोग घूमने भी जाते हैं. यहां 1000 अलग-अलग तरह के पौधे मौजूद हैं. यहां भालू, भेड़ और लोमड़ी का भी घर है. रूस की 77 फीसदी ज़मीन साइबेरिया में है और ये देश का सबसे बड़ा प्रदेश है. दिलचस्प बात ये है कि यहां इतनी ठंड होती है कि सिर्फ रूस की 20 फीसदी जनसंख्या यहां निवास करती है.रूस में अंधविश्वास भी खूब है. यहां के लोग किसी को फूल कभी समान संख्या में नहीं देते हैं.इसी तरह वे अपने कपड़े कभी भी उल्टे नहीं पहनते उनके मुताबिक इससे इंसान के पिटने की आशंका होती है.
रूस में दुनिया का सबसे व्यस्त  मेट्रो स्टेशन है.राजधानी मॉस्को के मेट्रो स्टेशन को दुनिया में सबसे बिजी माना जाता है, जहां हर साल 20 लाख से भी ज्यादा लोग मेट्रो राइड लेते हैं.जैसे हम आमतौर पर लोगों से स्माइल करना सीखते हैं, वैसे ही रूस में स्माइल न करना सिखाया जाता है. ये लोग सिर्फ अपनों को ही देखकर मुस्कुराना पसंद करते हैं,. अजनबियों से हंसना अच्छा नहीं माना जाता.
यहां तक कि हर बात पर मुस्कुराना कमज़ोरी की निशानी भी माना जाता है
लैंडमास के मुताबिक रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है. रूस का पूरा क्षेत्रफल 66 लाख 1 हज़ार 665 वर्ग मील से भी ज्यादा है. ये पूरी दुनिया के क्षेत्रफल का 11 फीसदी है.बड़ा होने की वजह से ही रूस में कुल 11 टाइम ज़ोन मौजूद हैं.रूस की कुल आबादी में से 54 फीसदी महिलाएं हैं, जबकि पुरुषों की आबादी 46 फीसदी है.
बताया जाता है द्वितीय विश्वयुद्ध में पुरुष सैनिकों के मारे जाने के बाद से ये औसत गड़बड़ हुआ है..
पूरी धरती पर मौजूद पेड़-पौधों में से 20 फीसदी सिर्फ रूस में हैं यानि ये देश हरियाली के लिहाज से भी काफी अच्छा है.ज्यादातर पेड़ साइबेरिया के सुदूर इलाकों में मौजूद हैं.
रूस में सबसे ज्यादा ठंडा गांव मौजूद है.रूस में मौजूद ओइमायकॉन नाम के गांव में सबसे कम तापमान -96 डिग्री फारेनहाइट के तौर पर रिकॉर्ड किया गया यहां अगर आप चश्मा पहनते हैं तो वो चेहरे पर ही फ्रीज़ हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top