Flash Story
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा
बेहद गरीब दिखने वाले ये हैं महाराणा प्रताप के वंशज 
पत्नी के नाम पर खरीदते हैं संपत्ति तो जान लें  नियम
भारत में यहां एक दिन में इतने रुपये का ही पेट्रोल-डीजल खरीद सकेंगे लोग 
उधमसिंह नगर : पीलीभीत में बारातियों की गाड़ी पलटी, तीन महिलाओं की मौके पर मौत 
पौड़ी : नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ पौड़ी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्यवाही 
E PAPER OF 02 MAY 2024
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल

रुद्रपुर में कृषि मंत्री गणेश जोशी ने आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम समीक्षा की

उत्तराखंड सरकार में कृषि मंत्री गणेश जोशी ने आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत हर घर तिरंगा अभियान के सफल आयोजन हेतु चल रही तैयारियों की समीक्षा की ।

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव और अधिक उत्साह व उमंग के साथ मनाये जाने हेतु नागरिकों को अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराये जाने के लिए प्रोत्सातिह करने के लिए हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नागरिक द्वारा कपास, पॉलिस्टर, ऊन, रेशम, खादी बंटिंग से बने हुए राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को 13 अगस्त से 15 अगस्त तक खुले स्थानों पर, अपने घरों पर दिन-रात फहराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि झण्डे को सम्मान से लगाने व उतारने के साथ ही सम्मान से झण्डे का फ्लैग कोड के अनुसार निस्तारण किया जाये। उन्होंने 15 अगस्त के बाद झण्डों के फ्लैग कोड के अनुसार निस्तारण हेतु शासकीय कार्यालयों, ब्लॉक कार्यालय, नगर पालिकाओें में जनता से झण्डा जमा करने हेतु काउण्टर लगाया जाये।

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि तिरंगा हमारी आन-बान, शान, सम्मान गौरव का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि जनपद में झण्डे को पूरे गौरव तथा सम्मान के साथ सीधा फहराया जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष पर्याप्त मात्रा में झण्डे उपलब्ध हों। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में अन्त्योदय परिवारों को निःशुल्क झण्डे उपलब्ध कराये जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि 13 अगस्त को एक ही समय पर पूरे जनपद में प्रभात फैरी निकाली जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में सर्वाधिक तिरंगे बनाने वाले स्वयं सहायता समूहों को 15 अगस्त को सम्मानित किया जाये।

बैठक में जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने बताया कि जनपद में सभी 2 लाख 80 घरों पर ध्वजारोहण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक 01 लाख 50 हजार झण्डों की व्यवस्था की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जनपद में 17345 परिवारों को निःशुल्क झण्डे सहित डण्डे की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि नगर निकाय कर्यालयों, ब्लॉक कार्यालयों के साथ ही विभिन्न सरकारी कार्यालयों में झण्डे उपलब्ध कराये गये हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में डण्डे सहित झण्डे की कीमत 40 रूपये निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त हर ग्राम पंचायत को एक हजार रूपये की धनराशि झण्डा खरीदने हेतु दी गई है।

इस अवसर पर विधायक शिव अरोरा, मेयर रामपाल सिंह, पूर्व विधायक राजेश शुक्ला, जिलाधिकारी युगल किशोर पंत, एसएसपी मंजूनाथ टीसी, मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, उपजिलाधिकारी प्रत्युष सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, डीपीआरओ आरसी त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष विवेक सक्सेना, सहित अन्य अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top