धामी सरकार की बड़ी उपलब्धि – पहाड़ी राज्यों में पाया शानदार मुकाम 

देश में भले ही सेना भर्ती के नए प्रबंधन पर हंगामा मचा हो , भले ही युवा केंद्र के अग्निवीर योजना से असंतुष्ट हों , लेकिन उत्तराखंड की युवा धामी सरकार को बड़ी राहत मिली है। देश में रोज़गार कम होने की खबर तो आप खूब पढ़ते होंगे लेकिन न्यूज़ वायरस आपको एक ऎसी रिपोर्ट के बारे में बता रहा है जिसके मुताबिक़ उत्तराखंड ने रोज़गार के मामले में बेहतरीन कामयाबी हासिल कर ली है।

रोजगार के मामले में उत्तराखंड ने सभी हिमालयी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है. यानी उत्तराखंड अब उन राज्यों में शुमार हो गया है, जहां सबसे ज्यादा लोग रोजगार से जुड़े हुए हैं. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी की तरफ से जारी आंकड़ों ने उत्तराखंड की इस बेहतर स्थिति को जारी किया है.

राष्ट्रीय बेरोजगारी दर में उत्तराखंड पांचवें स्थान पर आ गया है…. उत्तराखंड की स्थिति मई महीने में बेरोजगारी दर को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर भी सबसे बेहतर दिखाई देती है. बेरोजगारी दर के लिहाज से उत्तराखंड सबसे अच्छे हालातों वाले राज्यों में पांचवें नंबर पर जगह बना चुका है. छत्तीसगढ़ में 0.7% बेरोजगारी दर है. वहीं, मध्य प्रदेश में 1.6% बेरोजगारी दर, तीसरे नंबर पर गुजरात 2.1% बेरोजगारी दर पर है तो उड़ीसा 2.6 प्रतिशत बेरोजगारी दर है. इसके बाद पांचवें नंबर पर उत्तराखंड है, जहां बेरोजगारी दर 2.9 आंकी गई है.

इन आंकड़ों से साफ है कि उत्तराखंड के साथ-साथ पूरे देश में बेरोजगारी को लेकर कोरोना का साल 2020 सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण रहा है. लेकिन अब हालात बिल्कुल बदल गए हैं और उत्तराखंड अब उन राज्यों में शुमार हो गया है, जो बेरोजगारी दर को दूर करने को लेकर सबसे बेहतर स्थिति में दिखाई देता है. मई महीने में सीएमआईई के आंकड़ों से उत्साहित भारतीय जनता पार्टी इसे उत्तराखंड और केंद्र सरकार की योजनाओं का असर बताती है….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top