सावन के महीने इन चीजों का सेवन भी है निषेध, जानें डाइट लिस्ट

भगवान शिव का प्रिय महीना सावन शुरू हो गया है. इस साल सावन का महीना 12 जुलाई तक चलेगा. साथ ही इस बार सावन में 4 सोमवार पड़ेंगे. सावन का पहला सोमवार, 18 जुलाई को पड़ने वाला है. सावन के दौरान भोलेनाथ के भक्त पूरी निष्ठा के साथ उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. सावन में जिस प्रकार से पूजा-पाठ के नियमों का ध्यान रखा जाता है, उसी प्रकार से इस पवित्र महीने में खानपान को लेकर भी खास सावधानी बरती जाती है. सावन के व्रत नियम  के अनुसार, इस महीने में मांस-मदिरा का पूर्ण रूप से त्याग कर देना चाहिए. आइए जानते हैं कि सावन मास के दौरान डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और किन चीजों के परहेज करना चाहिए. इन चीजों का सेवन  न करे ;

दही- सावन के महीने  में दही न खाने की सलाह दी जाती है. दरअसल दही का तासीर ठंढ़ा होता है. सावन में दही का सेवन करने से सर्दी, जुकाम और गले से संबंधित बीमारियां हो सकती है. इसलिए सावन के दौरान खासतौर पर रात को दही नहीं खाना चाहिए.
मांसाहारी व्यंजन- सावन में मांसाहारी भोजन करना पूर्णतः निषेध माना गया है. ऐसे में सावन की पूरी अवधि में पूरी तरह सात्विक भोजन ही करना चाहिए. इसके अलावा सावन में मछली खाने से भी परहेज करना चाहिए.                        पत्तेदार साग और सब्जियां- सावन मासमें पत्तेदार साग और सब्जियां जैसे- पालक, मूली, गोभी, इत्यादि खाने से परहेज करना चाहिए. दरअसल मॉनसून की वजह से इनमें कीड़े लग जाते हैं. लहसुन और प्याज- सावन के पवित्र महीने में प्याज और लहसुन का पूरी तरह से त्याग कर देना चाहिए. दरअसल इसे तामसिक माना गया है. इनका सेवन करने से पूजा-पाठ से मन विचलित हो सकता है.                                        बैंगन- सावन के महीने में बैंगन या इससे बने किसी भी प्रकार के व्यंजनों का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल बैंगन को अशुद्ध सब्जी माना जाता है. इसलिए सावन में बैंगन नहीं खाना चाहिए.दूध- सावन में दूध का सेवन भी निषेध माना गया है. इस महीने में दूध का सेवन करने से पेट से संबंधित बीमारियां और गैस की संभावना बढ़ जाती है. सावन में दूध ना पीने का एक वजह यह भी है, इस दौरान भगवान शिव का दूध से अभिषेक किया जाता है. ऐसे में सावन में कच्चे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

सावन के महीने में जल्द पचने वाली हरी सब्जियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इस महीने में आमतौर पर लौकी और तुरई की सब्जी सुपाच्य होती है. सावन में फलों में सेव, केला आम, अनार, नाशपाती, जामुन जैसे अन्य मौसमी फलों का सेवन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top