Coronavirus XE: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट XE के बारे में जानिए

कोविड का XE वेरिएंट क्या है ?

ऐसा कहा जा रहा है कि XE वेरिएंट ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA1 और BA2 का पुन: संयोजक है, यानी इन दोनों से मिलकर बना है।

कोविड के XE वेरिएंट के अभी तक कितने मामले सामने आए हैं ?

मुंबई में आए मामले की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है। इसके आलावा 19 जनवरी से अभी इसके 637 मामले देखे जा चुके हैं।

देश भर में कोविड के मामले धीरे-धीरे कम होने शुरू हुए, जिससे देखते हुए भारतीय सरकार ने कोविड प्रतिबंधों को हटा दिया। जिसके कुछ दिन बाद कोविड के नए वेरिएंट XE की पुष्टि की गई। बीएमसी ने मुंबई में एक कोविड मामले की पुष्टि की है। बीएमसी ने दावा किया है कि दक्षिण अफ्रीका से आई कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर के नमूने में यह नया स्ट्रेन पाया गया है, लेकिन केंद्र सरकार की एजेंसियों ने इससे असहमति जताई है। अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि वेरिएंट कौन-सा है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कुछ ही दिन पहले हम सभी को इस नए स्ट्रेन के बारे में चेतावनी दी थी, जिसके बारे में उसने कहा था कि यह सुपर स्प्रेडर ओमिक्रॉन वेरिएंट के BA.1 और BA.2 स्ट्रेन का पुन: संयोजक है। WHO की भविष्यवाणी के अनुसार, यह पुनः संयोजक ओमिक्रॉन की तुलना में बहुत तेज़ी से फैल सकता है।

हमें अभी भी याद है कि कैसे डेल्टा स्ट्रेन के बाद ओमिक्रॉन कितनी तेज़ी से हावी हो गया था। हालांकि, ओमिक्रॉन संक्रमण से अस्पताल में भर्ती होने के मामले कम देखे गए, लेकिन इसने लोगों के एक बड़े समूह को संक्रमित कर दिया था। वैक्सीन के बावजूद ओमिक्रॉन दुनियाभर में तीसरी लहर का कारण बना।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि XE के बारे में अभी तक यह पता है कि ओमिक्रॉन से भी ज़्यादा तेज़ी से संक्रमण फैलाने की क्षमता रखता है। हालांकि, इसके अलावा कई चीज़ें साफ नहीं हुई हैं, इसलिए अभी कुछ कहना मुश्किल है। लक्षणों की बात करें तो कोविड की पहली लहर से सर्दी-ज़ुकाम, बुखार, सिर दर्द, थकावट, कमज़ोरी, मांसपेशियों में दर्द, पेट में दर्द और मतली जैसे लक्षण ही आम रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top