सेफ्टी रेटिंग के हिसाब से भारत में 5 सबसे सुरक्षित कारें

यदि आप एक नई सेडान, हैचबैक या स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) की खरीदारी कर रहे हैं, तो आपको यह जानकर सुकून मिल सकता है कि आज की कारें पहले से कहीं अधिक सुरक्षित हैं। जिसे कभी एक लक्जरी माना जाता था, भारत में अधिकांश कारों पर निर्माताओं द्वारा एयरबैग, आईएसओफिक्स माउंट, मजबूत संरचनात्मक अखंडता, ड्राइवर सहायता सुविधाओं आदि जैसी सुरक्षा सुविधाओं की पेशकश की जा रही है। इन सुरक्षा विशेषताओं को दुर्घटना के दौरान प्रभाव को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने या दुर्घटना को पूरी तरह से रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

हमने ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (जीएनसीएपी) रेटिंग के साथ भारत में सबसे सुरक्षित कारों की रूपरेखा तैयार की है। लेकिन उससे पहले आपको बता देते है की ग्लोबल एनसीएपी क्या होता है।

ग्लोबल एनसीएपी या जीएनसीएपी यूके-पंजीकृत चैरिटी द्वारा एक स्वैच्छिक परियोजना है। कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य दुनिया भर के आगामी बाजारों में वाहन दुर्घटना परीक्षण और रिपोर्टिंग को बढ़ावा देना है। वाहन सुरक्षा रेटिंग प्रणाली विभिन्न प्रकार के चौपहिया वाहनों को उनकी दुर्घटना योग्यता के आधार पर रेट करती है।

कार्यक्रम सामने ऑफसेट और साइड-इफेक्ट टक्कर के माध्यम से वाहनों का परीक्षण करता है। भारतीय कारों के लिए ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग की प्रणाली में, कार की दुर्घटनाग्रस्तता की जांच करने के लिए वाहनों को 64 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बैरियर में चलाया जाता है। परीक्षण को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (COP) में वर्गीकृत किया गया है, और प्रत्येक श्रेणी को वाहन के सुरक्षा प्रदर्शन के आधार पर रेट किया गया है।

यहाँ भारत में GNCAP रेटेड सबसे सुरक्षित कारों की सूची है। 

1. टाटा पंच (जीएनसीएपी रेटिंग: 5 स्टार)
एक्स-शोरूम कीमत: रु. 5.82 लाख से रु. 9.48 लाख

टाटा पंच टाटा मोटर्स की एक एंट्री-लेवल एसयूवी है। इसे लोकप्रिय रूप से माइक्रो-एसयूवी सेगमेंट के रूप में वर्गीकृत किया गया है। हालांकि, एसयूवी अपील के साथ, वाहन प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करता है। टाटा मोटर्स ने सुनिश्चित किया है कि छोटा पंच भी उच्च सुरक्षा मानकों को पूरा करता है। टाटा पंच भारत में सबसे सुरक्षित कारों की सूची में नया है; एओपी श्रेणी में 5-स्टार रेटिंग के साथ, इसने अधिकतम 17 अंकों में से 16.45 का प्रभावशाली स्कोर बनाया। वाहन ने सीओपी श्रेणी में भी अधिकतम 49 अंकों में से 40.89 की 4-स्टार रेटिंग के साथ प्रभावित किया। टाटा पंच दो एयरबैग, 4-चैनल ABS, चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए ISOFIX एंकरेज आदि के साथ आता है।

2. महिंद्रा एक्सयूवी300 (जीएनसीएपी रेटिंग: 5 स्टार)
एक्स-शोरूम कीमत: रु. 8.42 लाख से रु. 12.38 लाख

Mahindra XUV300 GNCAP से 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाली Mahindra की पहली गाड़ी है। कॉम्पैक्ट एसयूवी सुरक्षा सुविधाओं से भरी हुई है, जिसमें शीर्ष संस्करण में छह एयरबैग शामिल हैं। XUV300 को AOP कैटेगरी में 5-स्टार रेटिंग मिली है, जिसमें अधिकतम 17 में से 16.42 अंक हैं। वाहन ने सीओपी श्रेणी में अधिकतम 49 अंकों में से 37.44 के साथ 4-स्टार रेटिंग प्राप्त की।

3. टाटा अल्ट्रोज़ (एनसीएपी रेटिंग: 5 स्टार)
एक्स-शोरूम कीमत: रु. 6.20 लाख से रु. 10.15 लाखटाटा अल्ट्रोज़ ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाली पहली प्रीमियम हैचबैक है। एजेंसी से सुरक्षा पुरस्कार प्राप्त करने के लिए टाटा अल्ट्रोज़ भी भारत में एक पूरी तरह से इंजीनियर कार है, जो इसे भारत में सबसे सुरक्षित प्रीमियम हैचबैक में से एक बनाती है। टाटा अल्ट्रोज़ के क्रैश टेस्ट के परिणामों से पता चला कि फ्रंटल क्रैश टेस्ट में एयरबैग द्वारा संरक्षित फ्रंट में बैठे वयस्क लोगों के लिए अच्छी सुरक्षा है। टाटा अल्ट्रोज़ की कुछ सुरक्षा विशेषताओं में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, आईएसओफिक्स माउंट, अन्य शामिल हैं।

4. टाटा नेक्सन (जीएनसीएपी रेटिंग: 5 स्टार)
एक्स-शोरूम कीमत: रु. 7.54 लाख से रु. 13.80 लाखएटा नेक्सॉन ग्लोबल एनसीएपी से बहुप्रतीक्षित 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाला पहला मेड-इन-इंडिया वाहन था। एजेंसी द्वारा Nexon का क्रैश-टेस्ट किया गया और SUV ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी के लिए अधिकतम 17 पॉइंट्स में से 16.06 पॉइंट्स हासिल किए, जिसने Tata Nexon को 5-स्टार रेटिंग दी। टाटा नेक्सन ने चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में संभावित 49 में से 25 अंक हासिल किए। Nexon के सेफ्टी फीचर्स में फ्रंट में ड्यूल एयरबैग, EBD के साथ ABS और अन्य शामिल हैं।

5. महिंद्रा एक्सयूवी700 (एनसीएपी रेटिंग: 5 स्टार)
एक्स-शोरूम कीमत: रु. 13.18 लाख से रु. 24. 58 लाखMahindra XUV700 निर्माता की दूसरी SUV है जिसे GNCAP ने 5-स्टार रेटिंग दी है। वाहन को अधिकतम 17 अंकों में से 16.03 के स्कोर के साथ एओपी के लिए 5-स्टार रेटिंग और अधिकतम 49 अंकों में से 41.66 के साथ सीओपी श्रेणी में 4-स्टार रेटिंग प्राप्त हुई। एसयूवी को चालक और यात्री के सिर, गर्दन, छाती और घुटनों को अच्छी सुरक्षा प्रदान करने के लिए पाया गया। परीक्षण किया गया मॉडल दो एयरबैग, आईएसओफिक्स एंकरेज, एबीएस और सीटबेल्ट प्री-टेंशनर्स से लैस था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top