जानलेवा है रूम हीटर – जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

सर्दियों में अधिकतर लोग अपने कमरों में रूम हीटर चलाकर सोते हैं। लेकिन हाल ही में उत्तर प्रदेश के संभल से एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां पर रात भर रूम हीटर चलाने से पति-पत्नी की दम घुटने से मौत हो गई। वहीं, बच्चा भी गंभीर रूप से घायल है। सर्दियों में रूम हीटर का इस्तेमाल करना काफी कॉमन चीज होती है। सर्दी से बचने के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में सही तरीके से हम रूम हीटर का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। जिससे यह हमारी जान तक ले सकता है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं रूम हीटर से होने वाले नुकसान और इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में…

रूम हीटर इससे निकलती है खतरनाक गैस

दरअसल, जब आप रूम हीटर चलाते हैं तो इससे हवा के रूप में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस निकलती है। यह गैस दिल संबंधित बिमारियों से जुड़े लोगों के लिए खतरनाक हो सकती है। इस सीने में दर्द बढ़ सकता है। साथ ही जो लोग पहले स्मोकिंग करते हैं उनके लिए तो यह गैस काफी नुकसानदायक होती है। इसे बच्चे और बुजुर्गों के लिए भी खतरनाक माना जाता है। दरअसल, कार्बन मोनोऑक्साइड गैस शरीर में खून की सप्लाई को रोक सकती है, जिससे दिमाग तक खून पहुंचने में दिक्कत आ सकती है। इस स्थिति में ब्रेन हेमरेज और दम घुटने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है और कई बार तो यह मौत का सबब भी बन जाता है।स्किन संबंधी समस्याएं 

जी हां, लंबे समय तक रूम हीटर चलाकर बैठने से स्किन ड्राई होने लगती है। साथ ही स्किन एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। इतना ही नहीं अगर आप सीधे रूम हीटर की हवा अपने चेहरे पर लेते हैं, तो चेहरे की स्किन झुलस सकती है साथ ही आंखों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है और आपको कंजेक्टिवाइटिस की समस्या हो सकती है।
अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक

जिन लोगों को अस्थमा या श्वसन संबंधी समस्याएं होती हैं उनके लिए रूम हीटर बहुत नुकसानदायक हो सकता है। इस से निकलने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड गैस सांस की नली के जरिए शरीर में पहुंच जाती हैं और अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक स्थिति पैदा कर सकती है।
अन्य समस्याएं

ज्यादा समय तक रूम हीटर का इस्तेमाल करने से जहरीली कार्बन मोनोऑक्साइड गैस आपके शरीर के अंदर चली जाती है, जिससे सिर दर्द, चक्कर आना, पेट दर्द, असहज होना और उल्टी आने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।कैसे करें रूम हीटर का इस्तेमाल 

1. अगर आप अपने कमरे में रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो उसके साथ एक बाल्टी में पानी भरकर जरूर रखें। पानी रखने से कमरे में नमी बनी रहती है।

2. रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप इसके बिल्कुल सामने नहीं बैठे। इसकी तरफ पीठ या साइड एंगल करके बैठे और कम से कम इससे 2 से 3 फीट की दूरी बनाकर रखें।

3. रूम हीटर के ऊपर कोई भी चीज नहीं रखे, ना ही इसके पास में कोई पेपर, कंबल या लोहे के फर्नीचर के ऊपर से रखें। इससे यह सामान जल सकता है। इसे किसी कठोर चीज या फिर लकड़ी के टेबल के ऊपर रखा जा सकता है।

4. सोते समय कभी भी रूम हीटर का इस्तेमाल नहीं करें, क्योंकि रात भर रूम हीटर चलाने से जहरीली कार्बन मोनोऑक्साइड गैस पूरे कमरे में फैल सकती है और इससे आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top