देहरादून : आईएफएस अफसरों ने चलाई साइकिल, दून से दिया बड़ा संदेश

देहरादून : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी, देहरादून में विश्‍व पर्यावरण दिवस 2024 के अवसर पर की जा रही गतिविधियों की श्रृंखला में, 55वें आरआर के भारतीय वन सेवा परिवीक्षार्थियों द्वारा 14 किमी. की साइकिलिंग का आयोजन किया गया।  इस  आयोजन का मुख्‍य उद्देश्‍य जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के लिए पर्यावरण-अनुकूल आदतों को बढ़ावा देना था।

इस आयोजन के माध्यम से साइकिल को अपनाने का संदेश भी दिया गया जोकि न केवल कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने का माध्यम है अपितु यह एक स्‍वाथ्‍यवर्धक जीवन चर्या को भी बढ़ावा देती है।  अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले आईएफएस प्रशिक्षुओं ने संदेश दिया कि जलवायु परिवर्तन को रोकने की दिशा में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अपनाने, प्लास्टिक के उपयोग में कमी जाने तथा ऊर्जा संरक्षण जैसे छोटे-छोटे कदमों से हम पृथ्वी को भविष्य की पीढ़ियों के लिए संरक्षित करने के लिए बड़े बदलाव ला सकते हैं। इसमें हर किसी का छोटे-से-छोटा प्रयास भी महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।  ध्‍यान देने योग्य है कि अकादमी द्वारा जून 2015 में ही अपने परिसर में सिंगल-यूज प्लास्टिक, प्लास्टिक कटलरी, प्लास्टिक स्टेशनरी आदि के प्रयोग को प्रतिबंधित कर दिया गया था। इससे पूर्व 5 जून को विश्‍व पर्यावरण दिवस पर अकादमी के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा स्‍वच्‍छता शपथ ली गई और संपूर्ण कार्यालयों एवं आवासीय परिसर में सफाई अभियान चलाया गया जिसमें सभी अधिकारियों, कार्मिकों और प्रशिक्षु अधिकारियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस श्रृंखला में पौधारोपण कार्यक्रम तथा संभाषण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

इस अवसर पर इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी, देहरादून के अपर निदेशक राज कुमार बाजपेयी, अपर प्राध्‍यापक अमित कुमार, अपर प्राध्‍यापक जीपी नरवणे, स्‍पोर्ट्स अधिकारी कुणाल अंग्रिश, 55वें आरआर के आईएफएस प्रशिक्षु और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top