पिता का इंवॉल्वमेंट बच्‍चे में कॉन्फिडेंस बढ़ाता है 

हमारे मन में भारतीय पिता की छवि एक पैसे कमाने वाले व्‍यक्ति के रूप में होती है। ज्‍यादातर पिता व्‍यस्‍त, स्ट्रिक्‍ट और गुस्‍से वाले होते हैं। इसलिए उनके बच्‍चों की बॉन्डिंग उनके साथ बहुत अच्‍छी नहीं हो पाती। जबकि बच्‍चों के जीवन में पिता बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। अक्सर बच्चों के साथ मां का ज्यादा समय बीतता है, लेकिन एक पिता का समय भी बच्चे के लिए उतना ही जरूरी है। जीवन में पैसा होना चाहिए, लेकिन बच्चे के जीवन में पिता का शामिल होना इससे भी ज्‍यादा अहमियत रखता है। यही उनमें कई अच्छी बातें विकसित करने का कारण बनती हैं।

एक स्टडी के अनुसार बच्चों के जीवन में पिता का हाई लेवल का इंवॉल्वमेंट बच्चों में हाई कॉन्फिडेंस और सेल्‍फ कंट्रोल डेवलप करता है। एक अन्‍य स्‍टडीज के अनुसार, जिन बच्‍चों के पिता उनके जीवन में शामिल होते हैं , वे बच्‍चे व्‍यवहार में तो अच्‍छे होते ही हैं, साथ ही अपनों के साथ उनका रिश्ता भी बेहतर होता है। पैरेंटिंग कोच अवनी ने 3 तरीके बताए हैं, जिससे पिता अपने बच्चों के साथ अपनी बॉन्डिंग को और स्‍ट्रांग बना सकते हैं।

हर दिन 30 मिनट का समय बिताएं

पिता कितने भी थके हुए क्‍यों न हो, लेकिन बच्चों के साथ क्‍वालिटी टाइम बिताने का केशिश करें। हर दिन कम से कम 30 मिनट का समय बच्‍चों को दें। उस समय मोबाइल फोन को खुद से दूर रखें। जो समय बच्चों को दे रहे हैं, वो सिर्फ उनके लिए होना चाहिए।

बच्‍चों के साथ एक्टिविटी में शामिल हों

एक्‍सपर्ट के अनुसार, कोई एक एक्टिविटी एक साथ करें या उनका दिन कैसा बीता, इसी पर उनकी बातें सुनें। बच्चों को अपनी बातें बताने में बहुत अच्छा लगता है और यकीन मानिए आपको भी उनकी बातें सुन कर मजा आएगा। आप बच्चों की हेल्प लेकर खाना भी बना सकते हैं। इसमें बच्चों को भी मजा आएगा और मॉम की हेल्प हो जाएगी।

आउटिंग पर जाएं

हर पिता को अपने बच्‍चों के साथ थोड़ी आउटिंग जरूर करनी चाहिए। उन्‍हें अपनी नजरों से दुनिया दिखाने की जरूरत है। यह बच्‍चों के डेवलपमेंट का सबसे अच्छा तरीका है। बच्चा स्कूल में और घर पर बहुत कुछ सीखता है, लेकिन बाहर घूमने और दुनिया देखने से वो बहुत कुछ नया सीख पाता है, जो हमेशा उसके काम आता है। आप कितने भी व्‍यस्‍त क्‍यों न हो, लेकिन थोड़ा सा समय निकालकर साल में दो बार बच्‍चों के साथ बाहर जाने का प्‍लान जरूर बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top