देहरादून में हिला हेल्थ सिस्टम – इन्फ्लूएंजा के चार मरीज मिले

आपको अब सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि अब तक खामोश रहे उत्तराखंड में भी एन्फ्लूएंजा की मौजूदगी ने  उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग के होश उड़ा दिए हैं। इंद्रेश हॉस्पिटल , दून चिकित्सालय और कैलाश हॉस्पिटल में इन 4 मरीज़ों की मौजूदगी बताई जा रही है। देश में कोरोना के मामले एक्टिव होने के बाद से ही सर्दी जुकाम के मरीज़ों की कोविड जाँच कराई जा रही है. इसके साथ ही इन्फ्लूएंजा  के मामलों की भी जांच कराई जा रही है. इसी जांच के दौरान रविवार को चार मरीज सामने आए हैं.स्वास्थ्य सचिव डॉ आर. राजेश कुमार की टीम अब इस ताज़ा हालात पर एक्टिव मोड़ में ज़रूरी फैसले ले रही है लेकिन लोगों में बेचैनी भी बढ़ रही है।

प्रदेश में मरीज़ों की कुल संख्या 10  

उत्तराखंड में आए एन्फ्लूएंजा का मामले सामने आने से स्वास्थ्य महकमे के होश उड़  गए हैं. खबर है कि स्वास्थ्य विभाग इन मरीज़ों पर ख़ास नजर रखे हैं. आपको बता दें कि ये सभी मरीज़ अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इन मरीजों में से एक मरीज इंद्रेश हॉस्पिटल, दूसरा कैलाश अस्पताल और दो मरीज दून अस्पताल में एडमिट है.

एन्फ्लूएंजा के मामले आने से हड़कंप

दरअसल देश में कोरोना के मामले सामने आने के बाद उत्तराखंड में भी संदिग्ध मरीजों की जांच कराई जा रही है. सरकार ने उन सभी मरीज़ों की जाँच के निर्देश दिए हैं, जिन्हें सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी शिकायतें हैं. रविवार को ऐसे ही 63 मरीजों की जांच कराई गई थी, जिनमें से चार मरीजों की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई हैं. इन सभी को एन्फ्लूएंजा डिटेक्ट हुआ है.  स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, जिन मरीज़ों की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है. उनमें से एक मरीज बुजुर्ग है, जबकि तीन वयस्क हैं. इन सभी का इलाज अस्पतालों में चल रहा है.

जिला सर्विलांस अधिकारी के अनुसार रविवार को चार मरीज इन्फ्लूएंजा के मिले हैं जिनका इलाज अलग-अलग अस्पतालों में किया जा रहा है. सभी मरीजों में इनफ्लुएंजा ए होने की जानकारी मिली है. इससे पहले शनिवार को भी देहरादून में अलग-अलग जगहों से छह मरीज मिले थे, जिसके बाद अब राज्य में कुल एन्फ्लूएंजा के मरीज़ों की संख्या दस हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सभी मरीजों की निगरानी की जा रही है. इसके साथ ही ऐसे मरीजों की जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top