क्या हाउसप्लांट वास्तव में वायु की गुणवत्ता में सुधार करते हैं?

हम में से अधिकांश लोग पिछले कुछ वर्षों में घर पर अधिक समय बिता रहे हैं, जिससे हमें घर के अंदर सांस लेने वाली हवा की गुणवत्ता के बारे में प्रश्न पूछने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

इंटरनेट ऐसे दावों से भरा पड़ा है कि हाउसप्लंट्स मदद कर सकते हैं, लगभग हर कल्याणकारी साइट सबसे शक्तिशाली वायु शुद्ध करने वाले पौधों की अपनी शीर्ष -10 सूची का दावा करती है। लेकिन क्या दावों में कोई सच्चाई है?

दुर्भाग्य से, ज्यादा नहीं। अधिकांश लेख, यदि वे किसी सबूत का हवाला देते हैं, तो 1989 से नासा के एक अध्ययन की ओर इशारा करते हैं। उस समय, वैज्ञानिक अंतरिक्ष स्टेशनों जैसे सीलबंद वातावरण की हवा से वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (वीओसी) नामक हानिकारक रसायनों को हटाने के लिए पौधों की क्षमता की जांच कर रहे थे। हमारे घरों और कार्यालयों में वीओसी के स्रोतों में पेंट, वार्निश, फर्नीचर, कालीन और प्रिंटर शामिल हैं। अध्ययन में पाया गया कि 24 घंटे की अवधि में, पौधों की कई प्रजातियां वास्तव में परीक्षण किए गए तीन वीओसी में से एक या अधिक के 70 प्रतिशत तक को हटा सकती हैं।

लेकिन परिणाम सामान्य घर या कार्यालय में अच्छी तरह से अनुवाद नहीं करते हैं, 2019 की समीक्षा के अनुसार, जिसने दशकों से 11 अन्य अध्ययनों के साथ-साथ नासा के आंकड़ों पर दोबारा गौर किया। शुरुआत करने वालों के लिए, प्रयोगों ने आम तौर पर पौधों पर वीओसी को उड़ाने के लिए प्रशंसकों का इस्तेमाल किया, और कार्बन फिल्टर उन्हें इकट्ठा करने के लिए – सेटअप जो कि हम में से अधिकांश के पास हमारे घरों में नहीं है।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पौधों को छोटे, सीलबंद कक्षों में रखा गया था। लेकिन जिन इमारतों में हम रहते हैं और काम करते हैं वे आश्चर्यजनक रूप से टपकती हैं। वास्तव में, शोधकर्ताओं का अनुमान है कि निष्क्रिय इनडोर-आउटडोर एयर एक्सचेंज के माध्यम से पहले से हो रहे वीओसी हटाने की दरों तक पहुंचने के लिए आपको अपने घर के प्रत्येक वर्ग मीटर में 10 और 1,000 पौधों के बीच निचोड़ने की आवश्यकता होगी।

अनुसंधान से पता चलता है कि हाउसप्लंट्स के अन्य लाभों की एक श्रृंखला है, हालांकि। वे आर्द्रता को विनियमित करने में मदद करते हैं। वे मूड में सुधार कर सकते हैं और उत्पादकता बढ़ा सकते हैं। और वे अच्छे दिखते हैं, बूट करने के लिए। लेकिन अगर आप अपने घर में हवा को तरोताजा करना चाहते हैं, तो आपका सबसे अच्छा दांव एक उच्च गुणवत्ता वाले फिल्टर के साथ या – जहां आप रहते हैं – एक खिड़की खोलने के आधार पर एक वायु शोधक खरीदना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top