Flash Story
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा
बेहद गरीब दिखने वाले ये हैं महाराणा प्रताप के वंशज 
पत्नी के नाम पर खरीदते हैं संपत्ति तो जान लें  नियम
भारत में यहां एक दिन में इतने रुपये का ही पेट्रोल-डीजल खरीद सकेंगे लोग 
उधमसिंह नगर : पीलीभीत में बारातियों की गाड़ी पलटी, तीन महिलाओं की मौके पर मौत 
पौड़ी : नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ पौड़ी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्यवाही 
E PAPER OF 02 MAY 2024
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल

भारत का एक गांव, जहाँ का अनाज़ विदेशों में बेचा जाता है

हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में विभिन्न तरीकों के रसायनों के संपर्क में आते है, जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में हम एक ऐसे गांव की बात करेंगे, जहां के लोगों ने अपने गांव को रसायन मुक्त रखने की पहल की है और इस गांव में प्रवेश करते ही आपको पत्थरों से लिखा मिलेगा, ‘केमिकल फ्री विलेज’,  जिसका अर्थ है इस गांव में केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता है।

कहां है यह ‘केमिकल फ्री विलेज’

तेलंगाना का इनभवी गांव  जहां के लोगों ने पर्यावरण को बचाने के लिए एक नई पहल की है। इस गांव के लोगों ने ठान लिया है कि अपने गांव में कभी किसी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल होने नहीं देंगे और प्रकृति के द्वारा दिए गए सभी बहुमूल्य उपहार को संभाल कर रखेंगे। यह गांव हैदराबाद से 85 किमी दूर बसा हुआ है और इस गांव के पीछे की कहानी भी बहुत अद्भुत है। आज से 13 साल पहले यहां के 52 परिवारों ने यह निर्णय लिया था कि वे पूरे तरीके से प्राकृतिक खेती करेंगे, जिसमें किसी भी तरह का पेस्टिसाइड्स या फिर केमिकल का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

ऑर्गेनिक तरीके से करते हैं खेती

एक रिपोर्ट से मिले जानकारी के अनुसार इस गांव के लोगों का कहना है कि, वे जब अपने खेतों में फर्टिलाइजर और पेस्टिसाइड का इस्तेमाल करते थे उस समय ज्यादा पैदावार होती थी, जिससे कमाई भी अच्छी हो जाती थी।लेकिन उसके बाद के साल में न तो किसी तरह का पैदावार होता है और न ही उनकी कमाई होती है। इसी समय उन्हें इस बात का अहसास हुआ कि उनके पूर्वज सही कहते थे कि ये एक धीमा जहर है और यह धीरे-धीरे सबको मार देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top