ई सत्यापन नज़रअंदाज़ मत करना वरना इंकम टैक्स वाले आ जायेंगे, 382 को नोटिस जारी कर दिया इन्होंने

मो.सलीम सैफी
न्यूज़ वायरस नेटवर्क

देहरादून , आयकर विभाग ने उत्तराखंड में तेरह जिलों में 382 करदाताओं को नोटिस जारी किये हैं। ये नोटिस ई-सत्यापन योजना 2021 के तहत दिए गए हैं। आयकर विभाग की आसूचना एवं आपराधिक अन्वेषण, शाखा देहरादून द्वारा सेमिनार का आयोजन किया गया, जहाँ ये जानकारी दी गयी। ये आयोजन आयकर भवन देहरादून में ई-सत्यापन योजना, 2021 के प्रावधानों पर आयोजित किया गया था।

ई-सत्यापन योजना 2021 के प्रावधानों पर आयोजित इस सेमिनार में ई-सत्यापन जागरुकता पर चर्चा की गयी। इस दौरान आयकर निदेशक आसूचना एवं आपराधिक अन्वेषण, शुमाना सेन ने बताया कि आयकर विभाग ने तेरह जिलों में 382 नोटिस जारी किये हैं। दरअसल आयकर विभाग की ओर से ये नोटिस उन मामलों में दिए गए हैं जिनमे विभाग के पास उपलब्ध सूचना और करदाता द्वारा भरा गया आयकर विवरण यानी रिटर्न दोनों में असमानता पायी गयी थी।

आयकर विभाग द्वारा अब इन नोटिस के जवाब में करदाता को ये अवसर दिया जा रहा है कि वो अपना जवाब दें। जिसके तहत या तो वो मान लें कि दी गयी सूचना सही है और उस आधार पर टेक्स जमा कराकर अपनी आयकर विवरणी (रिटर्न) को अपडेट कर लें। या फिर अपने सारे काग़ज़ लगाकर स्थापित कर दें कि जो सूचना विभाग के पास है वो या तो उनकी नहीं है या फिर वो उस पर पहले ही कर (टेक्स) दे चुके हैं। विभाग का कहना है कि अगर करदाता इन दोनों तरीक़ों को ही ना अपनाएँ और नोटिस का उत्तर ना दें, तब ऐसे में उनके केस में समीक्षा परीक्षण कर निर्धारण व पेनल्टी लगाई जाएगी। इसके अलावा कर वसूली की कार्रवाई भी की जाएगी।


इस सेमिनार में आयकर विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ वरिष्ठ अधिवक्तागण और चार्टर्ड एकाउंटेंट भी उपस्थित रहे।इस सेमिनार में आयकर विभाग के अधिकारियों सहित वरिष्ठ अधिवक्तागण एम.के सक्सेना. कमल जुनेजा, राजीव काम्वोज, तुषार सिंघल, अनूप नरूला, सुमित ग्रोवर और वरिष्ठ चार्टर्ड एकाउंटेंटस राजेश गुप्ता, संजय मुनियाल, जसमीत सिंह चौधरी, रोमल जैन,रजत शर्मा,निखिल कुमार, साहिब आनंद, सुश्री तेजिंदर कौर आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top