हर महीने 8 लाख रुपये सैलरी, 2 दिन छुट्टी, फिर भी नहीं मिल रहे काम करने वाले

आपको बता दें कि यह वेतन चपरासी और स्वीपर की नौकरी के लिए है। लेकिन यह नौकरी भारत में नहीं है। आज भी भारत में स्वीपर और चपरासी का मूल वेतन लगभग 18,000 रुपये है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में इस प्रोफाइल की नौकरी के लिए 8 लाख रुपये प्रति माह तक का पैकेज मिल रहा है, भारत में स्वीपर और चपरासी की नौकरी बहुत छोटी मानी जाती है। बावजूद इसके जब इस कैटेगरी में कोई वैकेंसी आती है तो लाखों कैंडिडेट्स अप्लाई करते हैं।रिक्तियों की संख्या से आवेदन कई गुना आते हैं। जबकि ग्रुप डी के तहत स्वीपर की नौकरी के लिए मूल वेतन केवल 18,000 रुपये है। ऐसे में अगर यह कहा जाए कि कोई ऐसी जगह है जहां चपरासी और सफाई कर्मचारी के पदों पर काम करने वालों को 08 लाख रुपये तक की तनख्वाह और दो छुट्टी भी मिलती है, तो कोई यकीन नहीं करेगा. लेकिन यह सच है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों स्वीपर और चपरासी की नौकरी के लिए समान वेतन दिया जा रहा है।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया की अर्बन कंपनी के मुताबिक सपा कार्यकर्ताओं का वेतन दोगुना कर दिया गया है। कंपनी के प्रवक्ता के मुताबिक, कंपनियां भी सफाई कर्मचारी को 4700 रुपए प्रति घंटा देने को तैयार हैं। ऐसे में उनका सालाना पैकेज 97 लाख के आसपास होगा, लेकिन अभी भी बहुत कम लोग इसमें दिलचस्पी ले रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों सफाईकर्मियों की भारी कमी है. यही वजह है कि वहां के चपरासी की सैलरी इतनी ज्यादा हो गई है। इतनी जबरदस्त सैलरी के बाद भी लोग काम करने को तैयार नहीं हैं. आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में कंपनियों को 8 लाख वेतन के साथ-साथ अतिरिक्त छुट्टियां और कई सुविधाएं दी जाएंगी।ऑस्ट्रेलिया में स्वीपर और चपरासी के पदों पर काम करने वालों को बेहतरीन सैलरी के साथ-साथ हफ्ते में दो छुट्टियां भी मिलेंगी. यानी आपको हफ्ते में सिर्फ पांच दिन ही काम करना है। इसके अलावा एक दिन में सिर्फ 08 घंटे काम करना होगा। आपको बता दें कि इस नौकरी के लिए कहीं-कहीं 72 लाख से 1 करोड़ तक के पैकेज की पेशकश की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों लोगों को सफाईकर्मी और चपरासी का काम नहीं मिल रहा है. एब्सोल्यूट डोमेस्टिक कंपनी के प्रबंध निदेशक जो वीस ने कहा कि सफाईकर्मियों की कमी को देखते हुए कंपनी ने कई नए ऑफर्स लॉन्च किए हैं. उन्होंने कहा कि अगर कोई सफाईकर्मी ओवर शिफ्ट में काम करना चाहता है तो उसे 3600 रुपये प्रति घंटे अतिरिक्त मिलेंगे।

पहले 2700 रुपये ओवरटाइम के लिए मिलते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 3600 कर दिया गया है। इसके बाद भी उन्हें सफाईकर्मी का काम नहीं मिल रहा है। जो वीस के मुताबिक, यह समस्या कोई नई नहीं है। साल 2021 में ही मालिक के वेतन समय में वृद्धि की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top