वन विभाग की पैनी नज़र और फुर्तीली कार्यशैली से बेलगाम गुलदार फिलहाल रफूचक्कर

बेलगाम गुलदार पर लगाम लगाने के हॉफ अनूप मलिक के सख्त निर्देश

पीसीसीएफ (वन्य जीव) डॉ. समीर सिन्हा और डीएफओ मसूरी वैभव सिंह ने खुद संभाल ली है कमान

कन्ट्रोल रूम का नं0-0135, 6617375 whatsapp नं० 8077508488 है।

न्यूज वायरस नेटवर्क 

राजधानी में बेलगाम गुलदार की लगाम कसने के लिए उत्तराखंड वन विभाग ने कमर कस ली है, हॉफ अनूप मलिक के सख्त निर्देशो के क्रम में पीसीसीएफ वन्य जीव डॉ. समीर सिन्हा ने ठोस रणनीति अपनाते हुए डीएफओ मसूरी वैभव सिंह को फील्ड में उतार दिया है, डॉ. समीर सिन्हा खुद चौबीसों घंटे निगरानी कर रहे है तो डीएफओ मसूरी की अगुवाही में 50 वन कर्मियों के दल द्वारा आईटी पार्क, वृन्दावन इन्क्लेव, डाण्डा लखौण्ड एवं आस-पास सघन सर्च अभियान चलाकर गस्त की गयी एवं सुरक्षात्मक उपाय के तौर पर क्षेत्र में 02 पिंजरे एवं 08 ट्रैप कैमरा लगाये गये। साथ ही एनिमल विशेषज्ञ डा० दिप्ती अरोड़ा को भी उक्त क्षेत्र में टीम के साथ तैनात किया गया है।

पिछले दिनों में मसूरी वन प्रभाग, मसूरी की रायपुर रेंज अन्तर्गत आने वाले रिहायशी इलाकों में बेलगाम गुलदार द्वारा मानव- वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं के मध्येनजर डीएफओ, मसूरी वैभव सिंह के निर्देश पर 24 वन कर्मचारियो के दो दल गठित किये गये है जिसमे दो एनिमल डॉक्टर्स को भी तैनात किया गया है। उक्त टीमों द्वारा निरन्तर पुरूकुल गांव, सिंधली, आईटी पार्क आदि क्षेत्रों में सघन गस्त की जा रही है।

दिनांक 15.01.2024 को वृन्दावन एन्क्लेव, आई०टी० पार्क क्षेत्र में सी०सी०टी०वी० फुटेज में दिखाई दिये बेलगाम गुलदार के पश्चात् विगत 02 दिनों में मसूरी वन प्रभाग की रायपुर रेंज के प्रभावित क्षेत्रों में गुलदार की उपस्थिति के कोई प्रमाण नही मिले, परन्तु सुरक्षात्मक उपाय के तौर पर मसूरी वन प्रभाग द्वारा की गई कार्यवाही का विवरण निम्नानुसार हैं:-1-रायपुर रेंज के विभिन्न क्षेत्रों में 40 ट्रैप कैमरे एवं 10 पिंजरे लगाये गये है। इसके अतिरिक्त ड्रोन कैमरों की मदद से भी संवेदनशील क्षेत्रों में निगरानी की जा रही है।2- मसूरी वन प्रभाग द्वारा इस अभियान हेतु मालसी में कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसमें 24×7 निगरानी कर सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा रहा है। कन्ट्रोल रूम का नं0-0135, 6617375 whatsapp नं० 8077508488 है।

3-रायपुर रेंज के विभिन्न क्षेत्रों में जनजागरूकता के लिए पोस्टर लगाये गये हैं एवं आवसीय सोसायटी, ग्राम-वासियों एवं जनप्रतिनिधियों से बैठकें की गई है तथा निरन्तर संपर्क स्थापित किया जा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top