इनो पीने वाले ज़रूर पढ़ें ये रोचक खबर

घर पर जब भी किसी को पेट में दर्द या एसिडिटी की समस्या होती है, तो सबसे पहले हम ईनो ढूंढते हैं. क्योंकि अधिकांश लोगों को इनो से तुरंत आराम मिलता है. लेकिन सवाल ये है कि आखिर इनो तो कंपनी का नाम है, लेकिन इनो के अंदर कौन सा पाउडर होता है, जिससे तुरंत आराम मिलता है. आज हम आपको बताएँगे कि इनो के अंदर कौन सा पाउडर होता है.

ENO में जो पाउडर होता है उसका क्या नाम है ?

पेट दर्द और गैस में ईनो पाउडर पीने से तुरंत आराम मिलता है. ये कौन सा पाउडर है, जिसको पीने से तुरंत राहत मिलता है. बता दें कि ये पाउडर सिट्रिक एसिड सोडियम बाई कार्बोनेट यानी बेकिंग सोडा का मिश्रण होता है. यही कारण है कि जैसे ही यह मिश्रण (पाउडर) पानी के संपर्क में आता है, सिट्रिक एसिड और सोडियम बाई कार्बोनेट एक दूसरे से मिलते हैं और इससे सोडियम सिट्रेट और कार्बन डाइऑक्साइड गैस का जन्म होता है.

वहीं कार्बन डाइऑक्साइड को पानी के अंदर सोडियम सिट्रेट के साथ रहना पसंद नहीं है. इसलिए वह फटाफट बाहर निकलने की कोशिश करता है.वहीं पानी और सोडियम सिट्रेट का मिश्रण उसे बर्तन में बनाए रखने की कोशिश करता है. यही कारण है कि ईनो पाउडर को पानी में डालने के बाद तेजी से बुलबुले बनते हैं और फूटने लगते हैं. इसके अलावा इनो पीने के बाद जो डकार आती है, वह कार्बन डाइऑक्साइड गैस के कारण ही आती है.

कई काम आता है ईनो

बता दें कि ईनो सिर्फ गैस की समस्‍या के लिए नहीं होता है. बल्कि ये कई अन्‍य काम भी आता है. घरों में इसका प्रयोग कुकिंग से लेकर साफ-सफाई के लिए भी किया जाता है. जैसे घर में केक, इडली बनाने के लिए भी ईनो का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि ये आपकी खाने की सामग्री को नरम बनाने में मदद करता है.

ज्वेलरी की सफाई के लिए भी ईनो का इस्तेमाल होता है. इसके लिए आपको एक बाउल में गर्म पानी लेकर और उसमें एक पाउच ईनो डालना होता है. अब जब इस पानी में ज्‍वेलरी डालकर 15 मिनट के लिए उसे पानी में ही रहने देना होगा. फिर ईनो के पानी से ज्‍वेलरी को बाहर निकालकर साफ पानी से धोना होगा. इसके बाद ज्वेलरी चमकती हुई दिखेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top