नौकरी नहीं बिजनेस को तवज्जों दे रहे भारतीय – सर्वे रिपोर्ट

भारत सरकार आत्मनिर्भर अभियान को तेजी से प्रमोट कर रही है. सरकार की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा सेक्टर इस दायरें में आ सके ताकि देश आत्मनिर्भर बन सके. इसी बीच एक सर्वे में सामने आया है कि भारत के लोग नौकरी से ज्यादा कारोबार करने को तव्ज्जों दे रहे है. लोकल सर्किल की ओर से किए गए इस सर्वे के मुताबिक हर 10 में से 7 भारतीय कारोबार को ज्यादा प्राथमिकता दे रहा है. उन्हें लगता है कि नौकरी के मुकाबले कोरबार करना बेहतर है और इसमें ग्रोथ भी ज्यादा है.

लोकल सर्किल ने लिए देश के 379 जिलों में इस सर्वे को किया. इसमें पाया गया कि 44 फीसदी से ज्यादा लोग इस बात को मान रहे है कि नौकरी से ज्यादा अच्छा अपना कारोबार करना है. भले ही कारोबार छोटा क्यों न हो. लेकिन इसमें आगे बढ़ने का स्कोप है.

कारोबार करना होगा और आसान

इस सर्वे में 55 फीसदी लोगों का मानना है कि भारत में कारोबार के अवसर आने वाले समय में और तेजी से बढ़ने वाले है. खासकर 2027 तक बिजनेस करने वालो का ग्रोथ काफी ज्यादा होगा. दरअसल सरकार भी भारत में कारोबार करने को आसान बनाने के लिए कई कदम उठा रही है. वहीं एपल से लेकर कई बड़ी कंपनियां भी अपने कारोबार का विस्तार भारत में कर रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि इंडिया आने वाले समय में दुनिया के कारोबार का हब बन सकता है. वहीं इस सर्वे में 44 फीसदी लोग मानते है कि कारोबार विस्तार तो तेजी से होगा. कारोबार के नए मौके भी बनेंगे लेकिन इसका फायदा कुछ ही लोगों को मिल सकेगा.

नौकरी या कारोबार, क्या बेहतर

ऑक्सफेम इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में नौकरी और कारोबार करने वालों का वेल्थ गैप काफी बढ़ा है. इस रिपोर्ट के मुताबिक देश की 5 फीसदी आबादी ही ऐसी है जिनके पास देश का 60 फीसदी वेल्थ है. जबकि 50 फीसदी आबादी के पास टोटल वेल्थ में हिस्सेदारी केवल 3 फीसदी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक वेल्थ का बड़ा हिस्सा कारोबार से ही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top